December 10, 2022


Earthquake in Delhi-NCR: दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर से भूकंप आया. ये भूकंप शनिवार, 12 नवंबर 2022 की रात 7 बजकर 57 मिनट पर आया है. इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.4 मापी गई है. भूकंप के झटके इतने तेज थे कि लोग घरों से बाहर निकलकर भागने लगे. कंपन से घबराए लोग अपने अपने घरों और ऑफिसों से बाहर खुले जगह पर एकत्रित हो गए.

इसके अलावा, उत्तराखंड के पिथौरागढ़, बागेश्वर, टिहरी और रुद्रप्रयाग में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. तो वहीं, नेपाल में आज शाम करीब 7 बजकर 57 मिनट पर रिक्टर पैमाने पर 5.4 तीव्रता का भूकंप आया. भूकंप का केंद्र नेपाल बताया जा रहा है. इससे पहले शाम 4 बजकर 25 मिनट पर उत्तराखंड में भी भूकंप आया था. जानकारी के मुताबिक, ऋषिकेश भूकंप का केंद्र रहा. रिक्टर पैमाने में 3.4 तीव्रता दर्ज की गई थी.

जमीन ने 10 किमी नीचे था भूकंप का केंद्र

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भूकंप के झटके दिल्ली-एनसीआर में फरीदाबाद, गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, हापुड़ में भी झटके महसूस हुए. राष्‍ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से जारी ट्वीट के मुताबिक, भूकंप 7 बजकर 57 मिनट पर आया, भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे था.

News Reels

9 नवंबर को भी आया था भूकंप

इससे पहले 9 नवंबर को भी दिल्‍ली एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए थे. रात 1 बजकर 57 मिनट पर आए भूकंप की तीव्रता 6.3 दर्ज की गई थी. इसका केंद्र नेपाल में था और यह चीन में भी महसूस किया गया. भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी की गहराई में था. भूकंप के कारण 6 लोगों की मौत हो गई थी.

वैज्ञानिक लगातार जता रहे भूकंप आने की आशंका

बता दें कि वैज्ञानिक लगातार हिमालय क्षेत्र में बड़े भूकंप की आशंका जता रहे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि हिमाच भूकंप के दृष्टिकोण से बेहद संवेदनशील है. यहां पर बड़ा भूकंप आने की संभावना हमेशा बनी हुई है. उनका कहना है कि बड़े भूकंप से डरने के बजाय उसका सामना करने के लिए हमें पुख्‍ता तैयारियों पर जोर देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Earthquake In India: भारत में यहां सबसे ज्यादा आते हैं भूकंप! देश के इन राज्यों में रहता है सबसे ज्यादा खतरा



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *