brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Bihar:बिहार में आज बारिश का अलर्ट, पटना, नवादा समेत 28 जिलों में मध्यम बारिश के आसार – Bihar: Rain Alert In Bihar Today, Moderate Rain Expected In 28 Districts Including Patna, Nawada


मोतिहारी के कई इलाके में ओले गिरे।

मोतिहारी के कई इलाके में ओले गिरे।
– फोटो : अमर उजाला

विस्तार

बिहार के 28 जिलों में मध्यम बारिश के आसार हैं, जबकि 10 जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। साथ ही मेघ गर्जन और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने 20 मार्च तक उत्तर और दक्षिण बिहार के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि रबी फसल की कटाई का समय है। इसलिए किसान सावधान रहें। अपने कटे हुए फसल का बचाव करें। शुक्रवार को पटना, जहानाबाद, नालंदा, नवादा, गया समेत 28 जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। वहीं पूर्वी-पश्विम चंपारण, छपरा समेत 10 जिलों में हल्की बारिश संभावना है। इन इलाकों में मेघ गर्जन और वज्रपात की आशंका भी जताई गई है। मौसम विभाग की मानें तो बारिश और तेज हवा के कारण मौसम ठंड हो जाएगा। तापमान में 4 डिग्री गिरावट तक के आसार हैं। 

मोतिहारी में कई जगह ओले गिरे

इधर, गुरुवार रात को गया, मोतिहारी समेत कई इलाकों में बारिश हुई है। मोतिहारी में देर रात तक तेज बारिश हुई। कई जगह ओले भी गिरे। शुक्रवार सुबह लोगों कई जगह बर्फ की सफेद चादर बिछा हुआ पाया। इसमें किसानों के फसल को भी नुकसान हुआ है। तैयार फसल भी इस बारिश और तेज हवा के कारण बर्बाद हुआ। सबसे अधिक तेतरिया प्रखंड क्षेत्र में असर हुआ, जहां तेज हवा ने तैयार गेहूं की फसल को खेत में सुला दिया।

किसान मुआवजे की कर रहे है मांग

अचानक तेज हवा ओला वृष्टि और बारिश से गेहूं और दलहन के तैयार फसल नुकसान हो गया है। गेहूं खेत में लेट गया हुआ है। खेत में पानी लग जाने के कारण तीसी और मसूरी बुरी तरह झरने लगी। किसान देव कांत यादव, श्याम कुशवाहा, रविंद्र राय, देवीलाल सहनी ने बताया की हम लोगो का तैयार फसल नुकसान हो गया है। इस लिए हम लोगो को सरकार से मांग है की मुआवजा दिया जाए। डीएओ ने बताया कि फसल नुकसान की शिकायत किसानो से मिला है। किसान सलाहकार को भेज कर सर्व कराया जा रहा है। विभाग को भेजा जाएगा, वहा से जिस तरह का आदेश मिलेगा इस पर आगे काम किया जाएगा।

Bihar: बिहार के 28 जिलों में मध्यम बारिश के आसार हैं, जबकि 10 जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। साथ ही मेघ गर्जन और बिजली गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने 20 मार्च तक उत्तर और दक्षिण बिहार के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का अलर्ट जारी किया है।



Source link

Leave a Comment