brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Menstrual Leave | बड़ी खबर! केरल में लड़कियों को पीरियड्स के दौरान यूनिवर्सिटी से राहत, मासिक धर्म के समय छुट्टी का ऐलान


Manipur: Girls outperform in 12th board exams

Representative Image

नई दिल्ली : मासिक धर्म यानी पीरियड्स (Periods) के दौरान महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। काफी तकलीफों के बावजूद भी उन्हें स्कूल कॉलेज (College) और जॉब (Job) पर जाना पड़ता है। ऐसे में काफी समय से पीरियड्स के दौरान महिलाओं के छुट्टी की डिमांड की जा रही है। इसी सबके बीच केरल में लड़कियों को इस मामले में राहत मिली है। 

पीरियड्स में छुट्टी 

दरअसल, कोचीन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (सीयूएसएटी) ने अपनी छात्राओं को पीरियड्स लीव देने का फैसला लिया था। जिसके बाद केरल सरकार ने इस मामले पर बड़ा निर्णय लिया है। जिसके मुताबिक उच्च शिक्षा विभाग के तहत आने वाले सभी राज्य विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाली छात्राओं को पीरियड्स (माहवारी) में छुट्टी प्रदान की जाएगी। जी हां, आपने बिल्कुल सही सुना। 

यह भी पढ़ें

उच्च शिक्षा मंत्री ने कही ये बात

आपको बता दें कि पीरियड्स के दौरान छुट्टी के मामले पर उच्च शिक्षा मंत्री आर बिंदू ने कहा कि एसएफआई (SFI) के नेतृत्व वाले छात्र संघों की मांगों के बाद CUSAT में पीरियड्स की छुट्टी को मंजूरी दी गई थी। अब सरकार पीरियड्स के दौरान छात्राओं को होने वाली मानसिक और शारीरिक कठिनाइयों को देखते हुए अन्य विश्वविद्यालयों में भी इसे शुरू करने पर विचार कर रही है। 

कोचीन विश्वविद्यालय 

गौरतलब है कि केरल के प्रसिद्ध कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) हाल ही में खूब सुर्खियों में था। जिसके पीछे की वजह हर सेमेस्टर में छात्राओं की उपस्थिति में कमी के लिए अतिरिक्त दो प्रतिशत की छूट की मंजूरी देना है। जानकारी के मुताबिक यहां सीयूएसएटी में अलग वर्गों में 8 हजार से भी ज्यादा छात्र हैं। जिनमें से आधे से ज्यादा लड़कियां हैं।





Source link

Leave a Comment