Uae New Rule | Uae का बड़ा फैसला, पासपोर्ट पर बिना ‘सरनेम’ अब नहीं कर पाएंगे यात्रा &Raquo; Br Breaking News
November 29, 2022


File Photo

File Photo

नई दिल्ली: अगर इस बीच आप यूएई (UAE) जाने का प्लान कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए हैं। संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने यात्रा दिशा-निर्देशों में कुछ बदलाव किए हैं। नए निर्देशों के तहत, अब अगर कोई शख्स पासपोर्ट (Passport) पर उसका सिर्फ सिंगल नाम लिखा है यानी उसका सरनेम (उपनाम) का कॉलम खाली है, तो वह यूएई की यात्रा नहीं कर पाएंगे और न ही वहां से आ पाएंगे। 

यूएई सरकार के मुताबिक, सभी यात्रियों के पासपोर्ट पर पहला और अंतिम होना अनिवार्य है। 21 नवंबर से यूएई ने इस नए नियम को लागू कर दिया है। यूएई सरकार के हवाले से एयरलाइंस कंपनी इंडिगो की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। जिसमें बताया गया है कि, ”यूएई प्रशासन के निर्देशों के अनुसार, जिन भी यात्रियों का पासपोर्ट पर सिंगल नाम होगा, वह चाहें टूरिस्ट या किसी भी वीजा पर हों, उन्हें यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।”

यह भी पढ़ें

हालांकि, किसी के पास यूएई के परमानेंट वीजा है तो उन्हें यात्रा की अनुमति जरूरी होगी, लेकिन इसके लिए उन्हें फर्स्ट और लास्ट नेम के दोनों कॉलम में वही नाम ही लिखकर पासपोर्ट अपडेट करना होगा। वहीं इंडिगो ने कहा है कि, अगर किसी यात्री को इससे ज़्यादा जानकारी चाहिए तो वह वेबसाइट पर जाकर डिटेल्स हासिल कर सकते हैं। 

यूएई सरकार के नए फैसले की वजह से खलबली मच गई है। काफी संख्या में भारतीय लोगों का यूएई से आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में इस बदलाव की वजह से लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। यूएई जाने वाले यात्रियों को भी भारतीय एयरलाइन कंपनियां भी खास सलाह दे रही हैं। इंडिगो के अलावा एयर इंडिया एक्सप्रेस और स्पाइसजेट ने यात्रियों को सलाह दी है कि, यात्रा से पहले वह वह इस बात का ख्याल जरूर रखे कि, उनका पासपोर्ट पर नाम नए नियम के मुताबिक ही है। 





Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *