brbreakingnews.com
Estimated worth
• $ 182,69 •

Health Tips | ब्लड शुगर कंट्रोल करने के अलावा हार्ट को स्वस्थ रखने में कच्चे केले की भूमिका जानें, इस तरह करें इसका सेवन


Raw Banana, Blood Sugar

– सीमा कुमारी

डायबिटीज पेशेंट्स के लिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए खाने-पीने का खास ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। पर ज्यादातर मरीज इसे लेकर प्रॉपर डाइट चार्ट को फॉलो नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इसका सीधा असर उनकी सेहत पर पड़ता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, कच्चा केला डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके सेवन से शुगर लेवल तो कंट्रोल रहता ही है, साथ ही सेहत को कई तरह के फायदे भी होते हैं। आइए जानें-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो अपनी डाइट में कच्चा केले जरूर शामिल कर सकते हैं। कच्चे केले में पोटैशियम अधिक पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में सहायक है।

यह भी पढ़ें

फाइबर से भरपूर कच्चा केला डाइजेशन सिस्टम के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। जिन लोगों को कब्ज की शिकायत रहती है उन्हे कच्चा केला का सेवन जरूर करना चाहिए। केला में मौजूद फाइबर आपका पाचन शक्ति दुरुस्त रखेगा और पेट की समस्याओं से बचाव करेगा। इसके अलावा यह पेट के बैक्टीरियल इंफेक्शंस से भी लड़ने में आपकी मदद कर सकता है। आप कच्चे केला का सेवन उबाल कर एक चुटकी नमक के साथ कर सकते हैं।

डाइट एक्सपर्ट्स की मानें, तो कच्चा केला में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को इंप्रूव करता है। इसके सेवन से आपकी बॉडी दिन भर एक्टिव रहती है। शुगर के मरीज भी नाश्ते में इसकी सब्जी बनाकर खा सकते हैं। केले को उबाल कर खाने से हाई शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है।





Source link

Leave a Comment