November 28, 2022


हाइलाइट्स

अमित शाह ने कहा मातृभाषा में हो इंजीनियरिंग-मेडिकल की पढ़ाई
तमिलनाडु सरकार के कदम को बताया भाषा के लिए महान योगदान
मातृभाषा में पढ़ाई छात्रों के लिए आसान होगी, वे रिसर्च भी कर सकेंगे

चेन्नई. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इंजीनियरिंग और चिकित्सा शिक्षा को मातृ भाषा में उपलब्ध कराने की बात कही. उन्होंने कहा कि अगर तमिलनाडु सरकार ऐसा कर रही है तो यह भाषा के लिए महान योगदान है. शाह शनिवार को सीमेंट प्रमुख इंडिया सीमेंट्स लिमिटेड के प्लेटिनम जुबिली समारोह को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कहा कि चिकित्सा और इंजीनियरिंग शिक्षा तमिल में होनी चाहिए और राज्य सरकार को इसकी पहल करनी चाहिए. मातृभाषा में पढ़ाई करना छात्रों के लिए आसान होगा. इसके साथ-साथ वह अपनी भाषा में रिसर्च भी कर सकेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि तमिल सबसे पुरानी भाषा है. पूरे देश को इस पर गर्व है. इस मौके पर शाह ने डिफेंस कॉरिडोर के बारे में भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तमिलनाडु पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पिछले आठ सालों में केंद्र और राज्य अनुदान के लिए कर हस्तांतरण में कई गुना इजाफा हुआ है.

शाह ने याद की पुरानी बातें
शाह ने कहा कि अगर कोई कंपनी 75 साल से अस्तित्व में है तो इससे यह पता चलता है कि वह सेगमेंट में अग्रणी है. उन्होंने कंपनी को शीर्ष पर ले जाने के लिए इंडिया सीमेंट के वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन की प्रशंसा की. उन्होंने पुरानी बातों को याद कर बताया कि जब श्रीनिवासन अखिल भारतीय चेस संघ (एआईसीएफ) का नेतृत्व कर रहे थे उस वक्त वह वह गुजरात राज्य चेस संघ के अध्यक्ष थे. जब श्रीनिवासन बीसीसीआई के अध्यक्ष थे तब शाह गुजरात क्रिकेट संघ के पदाधिकारी थे.

भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है
इसके अलावा केंद्रीय मंत्री शाह ने भारत की अर्थव्यस्था पर भी बात की. उन्होंने कहा कि 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में भारत तेजी से बढ़ रहा है. उन्होंने मॉर्गन स्टेनली वित्तीय फर्म के बयान का हवाला दिया. फर्म ने कहा था कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा. इस बीच शाह ने देश की राजनीतिक स्थिरता पर भी चर्चा की. उन्होंने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने कहा है कि भारत अंधेरे क्षितिज में चमकता एक सितारा है.

Tags: Amit shah, Chennai news, National News



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *