December 10, 2022


Bird Hit: अहमदाबाद से दिल्ली आ रही अकासा एयर (Akasa Air) की फ्लाइट से पक्षी टकराने की घटना सामने आई है. बर्ड हिट (Bird Hit) के बाद विमान दिल्ली एयरपोर्ट पर ही लैंड हुआ. हालांकि फ्लाइट के डैमेज होने की खबर सामने आई है. अकासा की पहली कमर्शियल फ्लाइट अगस्त में शुरू हुई थी. चलिए आपको बताते हैं इस बर्ड हिट से फ्लाइट को कितना नुकसान पहुंचा है. 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने कहा कि 27 अक्टूबर को अकासा B-737-8 (Max) विमान VT-YAF ऑपरेटिंग फ्लाइट QP-1333 (अहमदाबाद-दिल्ली) से 1900 फीट की चढ़ाई के दौरान एक पक्षी टकरा गया. लैंडिंग के बाद दिल्ली में फ्लाइट के रेडोम में क्षति देखी गई. 

कितना खतरनाक है बर्ड हिट 

ज्यादातर घटनाएं तब होती हैं जब कोई पक्षी विंडस्क्रीन से टकराता है या जेट विमान के इंजन में फंस जाता है. दुनिया भर में कमर्शियल प्लेन को कम से कम बर्ड हिट की वजह से 1.2 बिलियन डॉलर तक सालाना नुकसान होता है. एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हर साल विमान कंपनियों को बर्ड हिट की वजह से 7 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है. 

ताज़ा वीडियो

विमान कब बनते हैं बर्ड हिट का शिकार 

ज्यादातर की घटनाओं के मुताबिक विमान के टेकऑफ या लैंडिंग (Takeoff and landing) के समय बर्ड हिट की घटनाएं ज्यादा होती हैं. क्योंकि उस दौरान पक्षी आसानी से विमान से टकरा सकते हैं. एयरपोर्ट की तरफ उड़ रहे पक्षी ही विमानों के लिए खतरा बनते हैं. 

ये भी पढ़ें: America: अमेरिका के पहले भारतीय सिख पुलिस अधिकारी के हत्यारे को मौत की सजा, 2019 में हुई थी हत्या



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *