December 10, 2022
90 के दशक से लेकर आज तक कितना बदल गया टिफिन बॉक्स और लंच, जानिए


हाइलाइट्स

खाने के सामानों के दाम आज की तुलना पहले काफी कम हुआ करता था
लंच बॉक्स ज्यादातर घर का ही बना होता था

Millennial Lunch-टिफिन यानि की लंच बॉक्स से जुड़ी बचपन की यादें हर किसी की जिंदगी से जुड़ी होती है. इन खट्टी मीठी यादों के साथ मां के हाथों का बना स्वाद भला कौन भूल सकता है. स्कूल में कभी इंटरवल होने से पहले ही लंच बॉक्स खाली कर देना तो कभी चोरी छिपे किसी का टिफिन खा लेना. ये बातें हर किसी के साथ बचपन में कभी ना कभी हुई जरुर होंगी. बात 90 के दशक के टिफिन बॉक्स की हो तो वो आज के दौर से बिलकुल अलग हुआ करता था. पहले के समय में स्कूल में रोटी सब्जी के अलावा पराठे, चावल, मीठा जैसी चीजें रखी जाती थीं, लेकिन जैसे-जैसे समय बदलता गया, बच्चों की पसंद भी बदलती गयी और टिफिन में रोटी सब्जी की जगह सैंडविच, नूडल्स, मैगी, बिस्किट और नमकीन चीजों ने ली ली.

90 दशक और आज के दौर में कौन बेहतर?
90 के दशक को दूर किये हुए लगभग तीन दशक बीत चुका है. खाने के सामान के दाम आज की तुलना में पहले काफी कम हुआ करते थे. जहां हफ्ते भर की सब्जी सिर्फ सौ रुपए से कम में हुआ करती थी. वहीं बात आज के समय की हो तो इसके लिए अब 5 सौ से 7 सौ रुपए तक खर्च करने पड़ते हैं. जिस वजह से लंच बॉक्स में पहले से ज्यादा अब काफी बदलाव आ चुका है.

90 के दशक का लंच बॉक्स
90 के दशक के दौरान तैयार किया हुआ लंच बॉक्स ताज़ा और घर का बना हुआ होता था. जिसमें दाल, चालव, डोसा, सांभर और इडली हुआ करती थी. जिसमें ब्रेड रोल्स और सैंडविच एकमात्र कॉन्टिनेंटल हुआ करता था. ये लंच बॉक्स ज्यादातर घर का ही बना होता था. 90 के दशक में बाहर के खाने का ज्यादा ट्रेंड नहीं हुआ करता था. लंच में मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता था.

आज के दौर का लंच
आज के दौर के लंच बॉक्स की बात की जाए तो, इसमें पैक्ड फ़ूड के ऑप्शन कई हैं. ओवरनाईट ओट्स, टोस्ट सैंडविच, और फ्राई राइस जैसी चीजें ज्यादा शामिल की जाती हैं. 90 के दशक की तुलना में इस दौर का ट्रेंड उल्टा हो गया और लोग ज्यादातर बाहर लंच करना पसंद करने लगे. कई ऐसे आइटम जो पहले के दौर में नहीं तो वो आज के लंच बॉक्स में शामिल हो गये.
आज के दौर में भले ही कई ऑप्शन हो गये हों लेकिन एक आदर्श टिफिन बॉक्स की बात करें तो 90 का दशक ही माना जाएगा. जो शरीर के लिए काफी अच्छा था. हेल्दी रहने के लिए एक्सपर्ट्स आज के दौर में भी 90 के दशक वाली डाइट को शामिल करने की सलाह है.

ये भी पढ़ें: किचन सिंक हो गया है ब्लॉक तो ये तरीके आएंगे काम, मिनटों में हो जाएगी क्लीनिंग

ये भी पढ़ें: मानसून में किचन को ऐसे रखें स्मैल फ्री, बदबू दूर करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *