December 10, 2022
60 की उम्र के बाद इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए इन बातों पर दें ध्यान


हाइलाइट्स

मेंटल और फिजिकल हेल्थ के लिए जरूरी है अच्छी नींद लेना.
बढ़ती उम्र के साथ बढ़ सकता है डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा.
60 की उम्र में हर रोज कम से कम 30 मिनट योग के लिए निकालना है जरूरी.

Tips for Strong Immune System after 60 : बढ़ती उम्र के साथ इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है. जिसके कारण 40 की उम्र के बाद शरीर में कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ा जाता है और अक्सर डाइजेशन या दर्द जैसी कोई ना कोई परेशानी तो बनी ही रहती है. हर उम्र में किसी भी छोटी या बड़ी बीमारी से बचाव करने या लड़ने के लिए शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होना बेहद जरूरी होता है, जो उम्र के साथ धीरे-धीरे कमजोर होना शुरू हो जाता है. इसीलिए एक्सपर्ट्स बुजुर्गो को उनकी सेहत और इम्यूनिटी का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार 60 की उम्र के बाद कई ऐसे नेचुरल तरीके हैं, जिन्हें अपनाकर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के साथ-साथ वायरस और कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं, 60 के बाद सेहतमंद रहने के नेचुरल टिप्स.

नेचुरल तरीके जो 60 के बाद इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक है :

अच्छी और प्रॉपर नींद लें – 
सनराइस सीनियर लिविंग डॉट कॉम के अनुसार फिजिकली और मेंटली हेल्दी रहने के लिए अच्छी नींद लेनी बेहद जरूरी होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अच्छी नींद लेने से थकान, सूजन और इंफेक्शन से राहत मिलती है. अक्सर बुजुर्गो को नींद की समस्या होना आम होता है, लेकिन अगर ज्यादा गंभीर लगे तो लापरवाही ना करें और डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

हेल्दी डाइट –
यूं तो सेहतमंद रहने के लिए हर उम्र के व्यक्ति को एक अच्छी और हेल्दी डाइट फॉलो करनी जरूरी होती है, लेकिन बढ़ती उम्र में डाइट और खाने पीने का खास और ज्यादा ख्याल रखना जरूरी होता है. हेल्दी खाना खाने से शरीर में मिनरल्स, विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों की पूर्ति होती है. 60 के बाद आपको ऐसे फूड्स खाने चाहिए जिन्हें खाने से इम्यूनिटी को बढ़ावा मिले और उन्हें डाइजेस्ट करना भी आसान हो.

योग और एक्सरसाइज – 
हेल्दी और फिट रहने के साथ बढ़ती उम्र में एक्टिव रहने के लिए योग और एक्सरसाइज करना बहुत जरूरी होता है. बढ़ती उम्र में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने का खतरा अधिक रहता है उससे बचने के लिए हर रोज कम से कम 30 मिनट योग के लिए निकालना जरूरी है.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *