हर दिन सही मात्रा में पीएं पानी, इन परेशानियों से होगा बचाव और आप रहेंगे हेल्दी » Br Breaking News
December 7, 2022
हर दिन सही मात्रा में पीएं पानी, इन परेशानियों से होगा बचाव और आप रहेंगे हेल्दी


हाइलाइट्स

शरीर को सही प्रकार काम करने के लिए पानी की जरूरत होती है.
पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से किडनी की समस्या नहीं होती है.

Importance of Drinking Water: ह्यूमन बॉडी में लगभग 70 प्रतिशत पानी होता है. हम सभी को हर रोज पानी पीने की आवश्यकता पड़ती है. शरीर के सभी अंगों को अपनी अपनी प्रक्रियाएं करने के लिए सही मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है. बॉडी के सभी फंक्शंस के लिए सही और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बेहद जरूरी है. शरीर में गर्मी और बदलते मौसम, बुखार या उल्टी-दस्त जैसे कई कारणों से पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है, जिससे आपको कई परेशानियों और गंभीर बीमारियों का भी सामना करना पड़ सकता है. डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स सेहतमंद रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की सलाह देते हैं. आज हम आपको इससे होने वाले फायदे बताएंगे.

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के फायदे

शरीर में फ्लूड्स के लेवल को मेंटेन करने में सहायक: वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार शरीर में डाइजेशन, ब्लड सर्कुलेशन, सही बॉडी टेंपरेचर को मेंटेन करने के साथ न्यूटिएंट्स को एक्सपोर्ट करने और सलाइवा बनाने जैसे अन्य कई फंक्शंस के लिए पानी की जरूरत होती है. पिट्यूटरी ग्लैंड दिमाग से कम्युनिकेट करता है और बॉडी फ्लूड्स को कंट्रोल करता है. शरीर के अधिकतर कार्यों के लिए पानी जरूरी है इसीलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.

हेल्दी स्किन के लिए जरूरी: अच्छी और हेल्दी स्किन के लिए पानी बेहद जरूरी होता है, डिहाइड्रेशन यानी पानी की कमी से स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है. पानी स्किन को टाइट, जवां और खूबसूरत बनाए रखने के लिए एक नेचुरल उपचार है जो स्किन में मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः प्रेग्नेंट महिलाओं को होता है जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा, यह है वजह

किडनी की बीमारियों से बचाव में सहायक: शरीर में मौजूद फ्लूड्स ही सेल्स से वेस्ट प्रोडक्ट्स को
बाहर करने का काम करते हैं. किडनी वॉटर सॉल्युबल वेस्ट को यूरिन के जरिए बॉडी से बाहर करती है. किडनी शरीर को क्लीन और प्यूरिफाई करने का काम बखूबी करती है, उसके सही फंक्शन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है.

यह भी पढ़ेंः सर्दी-जुकाम से बचने के लिए कैसे मजबूत करें इम्यूनिटी? जानें बेहतरीन तरीके

पेट की समस्याओं का समाधान: पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से पेट स्वस्थ और डाइजेशन सही रहता है. पानी में फाइबर्स मौजूद होते हैं जिसका सेवन करने से कब्ज की समस्या से भी निदान पाया जा सकता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *