November 28, 2022
हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए खेलें फुटबॉल, ये स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी करेंगी कमाल


हाइलाइट्स

बोन्‍स को मजबूत बनाने के लिए हाई इंटेनसिटी एक्टिविटी बेहद जरूरी.
फुटबॉल की रेग्‍यूलर प्रेक्टिस करने से पैरों और कंधे की मांसपेशियां मजबूत होती हैं.
स्‍क्‍वेश खेलने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है.

Play Football To Strengthen Bones- स्पोर्ट्स एक्टिविटी बॉडी को फिट और स्‍ट्रॉन्‍ग बनाने में अहम भूमिका निभाती है. बच्‍चे हों या बड़े फिजिकल एक्टिविटी सभी के लिए बेहद जरूरी होती है. माना जाता है कि नियमित स्पोर्ट्स एक्टिविटी करने से हड्डियों को मजबूती मिलती है. खासकर फुटबॉल हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. हफ्ते में सिर्फ तीन घंटे फुटबॉल खेलने से हड्डियों को क्रेक होने से बचाया जा सकता है. फुटबॉल खेलने वाले बच्‍चे और बड़ों की हड्डियां स्‍वीमिंग और साइकलिंग करने वाले लोगों की तुलना में अधिक स्‍ट्रॉन्‍ग हो सकती हैं.

हाई इंटेनसिटी वाले स्पोर्ट्स खेलने से बॉडी में एनर्जी लेवल भी हाई रहता है. साथ ही एक्‍स्‍ट्रा कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है. फुटबॉल के अलावा ये स्पोर्ट्स एक्टिविटी भी फायदेमंद हो सकती हैं.

स्‍क्‍वैश
चार दिवारों से घिरा ये स्‍पोर्ट देखने में भले ही सिंपल सा लगता है लेकिन इसे खेलते वक्‍त काफी एनर्जी की आवश्‍यकता होती है. वेब एनसीबीआई के अनुसार कोई भी हाई इंटेनसिटी एक्टिविटी करने से बोन्‍स को मजबूती मिलती है. इसे खेलने से आर्म, रिस्‍ट और कंधों की बोन्‍स का मूवमेंट होता है जिस वजह से उनकी मांसपेशियां स्‍ट्रॉन्ग हो जाती हैं. ये एक पॉवरफुल स्‍पोर्ट है जिसे बड़े लोग आसानी से खेल सकते हैं.

हाइकिंग
हाइकिंग में हिप और पैरों का अधिक मूवमेंट होता है. पैरों के जमीन से टकराने का प्रभाव हड्डियों की डेनसिटी को बढ़ा सकता है. हाइकिंग के दौरान बॉडी को पैरों और हाथों की सहायता से ऊपर-नीचे करना पड़ता है जो हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है.

इसे भी पढ़ें: हड्डियों को मजबूती देने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल घटाता है राजमा, जानें इससे जुड़ी बेहद रोचक बातें

गोल्‍फ
सुनने में अजीब लगेगा कि गोल्‍फ तो एक राजसी स्‍पोर्ट्स है जिसे केवल खड़े रहकर खेला जाता है. लेकिन बता दें कि गोल्‍फ खेलते वक्‍त कंधे, पैर और अपर बॉडी मूवमेंट अधिक होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. गोल्‍फ खेलने में काफी समय लगता है जिस वजह से काफी समय तक खड़े रहना पड़ता है जो वेट लॉस और बोन हेल्‍थ को प्रमोट करता है.

इसे भी पढ़ें: दिल, पाचन के लिए गुणकारी अरबी का हजारों साल पुराना है इतिहास

फुटबॉल
रेग्‍यूलर फुटबॉल खेलने से बॉडी को बैलेंस करने में मदद मिलती है साथ मांसपेशियों को जकड़न को ठीक किया जा सकता है. फुटबॉल एक हाई इंटेनसिटी एक्टिविटी है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करती है. डेली फुटबॉल खेलने से हड्डियों के टूटने का खतरा भी कम हो सकता है.

Tags: Football, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *