November 28, 2022
स्लो पॉइजन का काम करती हैं खाने की ये चीजें, हेल्दी रहने के लिए तुरंत बंद करें इनका सेवन


हाइलाइट्स

अधिक चीनी के प्रयोग से बढ़ सकती है डायबिटीज.
नियमित रूप से अनहेल्‍दी चीजों का सेवन हो सकता है हेल्‍थ के लिए नुकसानदायक.
खाने में हद से ज्‍यादा नमक बन सकता है स्‍लो पॉइजन.

These Food Items Act As Slow Poison- हम जो चीजें खाते हैं उनका सीधा प्रभाव बॉडी पर पड़ता है. फिर चाहे वह प्रभाव पॉजिटिव हो या नेगेटिव. कई ऐसे फूड आइटम्‍स हैं जिसका सेवन हेल्‍दी रहने के लिए किया जाता है. ये फूड अधिक कैलोरी और सोडियम की वजह से बॉडी को फायदा देने की बजाय नुकसान पहुंचा सकते हैं. हालांकि ऐसे फूड आइटम्‍स का सेवन केवल टेस्‍ट चेंज करने के लिए किया जाता है लेकिन जब नियमित रूप से पोषक तत्‍वों की कमी वाले फूड खाए जाते हैं तो वह शरीर में स्लो पॉइजन का काम करते हैं. ऐसे फूड आइटम की लिस्‍ट काफी लंबी है जिसके बारे में लोगों को जानकारी नहीं होती. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड आइटम्‍स के बारे में जो शरीर में पहुंचकर स्‍लो पॉइजन का काम करते हैं.

व्‍हाइट ब्रेड
व्‍हाइट ब्रेड का सेवन पिछले कुछ सालों में कम हुआ है क्‍योंकि इसकी वजह से लोगों में कोलेस्‍ट्रॉल और इनडाइजेशन की समस्‍या देखी गई है. हेल्‍थलाइन के अनुसार व्‍हाइट ब्रेड को आमतौर पर लोग ब्रेकफास्‍ट में खाना पसंद करते हैं. व्‍हाइट ब्रेड खाने में जितनी टेस्‍टी लगती है उससे भी कहीं ज्‍यादा ये शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. ये ब्रेड मैदे की बनी होती है जिसमें फाइबर, विटामिन और मिनरल की कमी होती है. इसके नियमित सेवन से वेट गेन और पेट संबंधी विकार हो सकते हैं.

चीनी
चीनी का अधिक प्रयोग शरीर को अंदर से खोखला कर सकता है. चीनी शरीर में स्लो पॉइजन का काम करती है. चीनी को बनाते समय काफी हद तक रिफाइंड कर दिया जाता है जिस वजह से इसके सभी जरूरी पोषक तत्‍व बाहर निकल जाते हैं. इसमें अधिक कैलोरी होती है जो ब्‍लड शुगर को हाई कर सकती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है जिस वजह से मोटापा बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें: पैरों में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के 5 संकेत और लक्षण, ना करें इग्नोर

हाई सोडियम
खाने में हल्‍का भी नमक ज्‍यादा हो जाता है तो वो बेस्‍वाद लगने लगता है. ऐसे ही जब शरीर में नमक की अधिकता हो जाती है तब हाई बीपी और कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ सकता है. कुछ नमक स्‍वास्‍थ के लिए आवश्‍यक हैं जैसे- काला नमक, पिंक सॉल्‍ट और सेंधा नमक. नमक के अधिक सेवन से हार्ट प्रॉब्‍लम, स्‍ट्रोक, मोटापा और लिवर से संबंधित बीमारी हो सकती हैं. नियमित रूप से नमक का अधिक सेवन स्‍लो पॉइजन का काम करता है.

इसे भी पढ़ें: क्या अनानास खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है? यहां जानिए फायदे-नुकसान

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *