विटामिन D की कमी से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, इन फूड्स से कमी होगी पूरी » Br Breaking News
December 7, 2022
विटामिन D की कमी से हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, इन फूड्स से कमी होगी पूरी


हाइलाइट्स

संतरे के एक गिलास जूस में अपको विटामिन D की अच्छी मात्रा मिल जाती है.
विटामिन डी हड्डियों को मजबूत करने और इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है.

Foods to Complement Vitamin D Deficiency: बॉडी में हर एक न्यूट्रिएंट की अपनी अलग अहमियत होती है. किसी भी एक पोषक तत्व की कमी शरीर में बड़ी परेशानियां खड़ी कर सकती है. विटामिन डी ऐसा ही एक ज़रूरी न्यूट्रिएंट है जिसका शरीर को स्वस्थ रखने में बड़ा योगदान होता है. फिश, पनीर, एग, लिवर ऑयल विटामिन डी के अच्छे सोर्स हैं. इन्हीं में विटामिन डी का सबसे बड़ा सोर्स है सूरज. जी हां! यदि आप रोजाना कुछ समय धूप में बैठते हैं तो आपके शरीर को विटामिन डी का अच्छा खासा अमाउंट मिलता है. ये हड्डियों को मजबूत बनता है और इम्यून सिस्टम को भी स्ट्रांग करता है. इसकी कमी से सबसे ज्यादा असर हड्डियों और दांतो पर पड़ता है, जिससे अपको रिकेट्स, ऑस्टियोमलेशिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानतें हैं कौन से फूड आइटम्स विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं,

ऑरेंज जूस

वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है. ऑरेंज जूस में विटामिन सी, फोलेट और पोटैशियम की भी उचित मात्रा मिलती है. संतरे का एक गिलास जूस आपको पर्य़ाप्त विटामिन डी उपल्बध करा सकता है और इसे आप अपनी दैनिक दिनचर्या में भी शमिल कर सकते हैं.

सैल्मन फिश

सैल्मन फिश में विटामिन डी की भरपूर मात्रा होती है. यदि आप सैल्मन फिश का सेवन करते हैं तो आपकी न्यूट्रिशनल ज़रूरतें आसानी से पूरी हो जाती हैं. इसी के साथ आप मैकेरल, हेरिंग और सार्डिन फिश का भी सेवन कर सकते हैं, इनमें भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: क्या खीरा के बीज खाना सेहत के लिए फायदेमंद? यहां जान लीजिए हकीकत

मशरूम 

मशरूम भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स माना जाता है. ये वेजिटेरियन लोगों के लिए बेस्ट ऑप्शन होता है. मशरूम का सेवन भी विटामिन डी की कमी दूर करने में सहायक होता है.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, जानें खासियत

दही 

दूध और दही विटामिन डी के नेचुरल सोर्स हैं, साथ ही इनमें प्रोटीन जैसे न्यूट्रिएंट्स का भी अच्छा अमाउंट रहता है. यदि आप रोज़ एक कटोरी दही का सेवन करते हैं तो आपको हड्डियों से जुड़ी बिमारियां होने की कम संभावना होती है.

अंडा

अंडे को विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स माना जाता है, जो सबके बजट में भी फिट होता है. अंडे में प्रोटीन, विटामिन-डी, कैल्शियम और भी कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. विटामिन डी की कमी की पूरी करने के लिए आप रोज़ाना एक अंडे का सेवन कर सकते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *