December 10, 2022
वजन घटाना है तो खाने के बीच इन 5 हाई प्रोटीन स्‍नैक्‍स को करें शामिल


हाइलाइट्स

ग्रीक योगर्ट की मदद से आप प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं.
उबला अंडा खाकर आप वजन कम कर सकते हैं.

Protein Snacks for Weight Loss: कुछ लोग सोचते हैं कि वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप कम से कम खाना खाएं. लेकिन आपकी ये सोच बिलकुल गलत है. दरअसल, वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में अधिक से अधिक हेल्‍दी, पोषक तत्‍वों से भरपूर और पेट को भरने वाली चीजों का सेवन करें. ईटदिसनॉटदैट के मुताबिक, अगर आपने वजन कम करने के लिए अपने लिए कोई टारगेट सेट किया है तो बेहतर होगा कि आप दिनभर हेल्‍दी भोजन का सेवन करें. यही नहीं, अगर आप दो भोजन के बीच हेल्‍दी प्रोटीनयुक्‍त स्‍नैक्‍स को शामिल करें तो आपको अनहेल्‍दी स्‍नैक्‍स खाने की क्रेविंग नहीं होगी और आप बेहतर तरीके से वजन को कम कर सकेंगे. यहां हम आपको बताते हैं कि आप किन हेल्‍दी और हाई प्रोटीन स्‍नैक्‍स को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं.

वजन कम करने के लिए हेल्‍दी और हाई प्रोटीन स्‍नैक्‍स

पिस्ता
पिस्‍ता में भरपूर मात्रा में फाइबर और गुड फैट होता है जो वजन घटाने के लिए जरूरी होते हैं. अगर आप पिस्‍ता को रेग्‍युलर खाएं तो आप अधिक संतुष्टि महसूस करते हैं और आपको बार बार अन हेल्‍दी स्‍नैक्‍स की क्रेविंग नहीं होती.

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

उबला अंडा
अंडे खाने के कई फायदे होते हैं. एक बेहतर तरीके से उबले अंडे को आप हाई प्रोटीन स्‍नैक्‍स के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसमें हाई क्‍वालिटी प्रोटीन होता है, साथ ही इसमें कई ऐसे न्‍यूट्रिशनल तत्‍व होते हैं जो वजन को मैनेज करने में मदद करता है.

प्रोटीन बार
हेल्‍दी स्‍नैक्‍स के रूप में आप प्रोटीन बार का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. इसमे हाई प्रोटीन होता है जबकि शुगर की मात्रा कम होती है. इसके सेवन से आपके शरीर को एक बार में कम से कम 15 से 20 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है. यह मसल्‍स को बढ़ाने और फैट को कम करने में मदद करता है.

यह भी पढ़ेंः मोटापे को लेकर कहीं आपके दिमाग में तो नहीं ये बड़ी गलतफहमी?

पनीर
पनीर भी प्रोटीन का बड़ा सोर्स है. इसे आप स्‍नैक्‍स और साइड डिश की तरह इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसे आप वजन कम करने के लिए डाइट में आसानी से और कई तरह से शामिल कर सकते हैं.

ग्रीक योगर्ट
ग्रीक योगर्ट में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है. आप चाहें तो इसे बेरीज के साथ भी ट्राई कर सकते हैं. इसे आप स्‍नैक्‍स के रूप में डाइट में शामिल करें और वजन को कंट्रोल करें.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *