November 28, 2022
वजन कम करने के दौरान इन चीजों को छोड़ने से हो सकती है परेशानी


हाइलाइट्स

डाइट में शामिल करें फैट और कार्बोहाइड्रेट.
वजन कम करने के लिए जरूरी होल ग्रेन का सेवन.
डाइट में फैटी फिश को शामिल किया जा सकता है.

Food For Losing Weight – वजन कम करने के चक्‍कर में कई बार लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हेल्‍थ को नुकसान पहुंचा सकती हैं. वजन कम करने के लिए सबसे पहले लोग खाना कम कर देते हैं या डाइट से ऐसी चीजों को हटा देते हैं जो शरीर के लिए जरूरी होती हैं. पोषक तत्‍वों की कमी के कारण वजन कम करने में परेशानी आ सकती है. वजन कम करने और उसे मेंटेन करने के लिए कार्ब, प्रोटीन, फैट और मिनरल अहम भूमिका निभाते हैं. इनमें से एक भी पोषक तत्‍व की कमी होने पर स्किन, बाल, हार्ट और पेट संबंधी समस्‍याएं आ सकती हैं. खासकर कार्ब और फैट शरीर को एनर्जी देने का काम करते हैं जिसे लोग डाइट में सबसे कम आंकते हैं. चलिए जानते हैं ऐसे फूड आइटम्‍स के बारे में जिसे डाइट में रहना बेहद जरूरी है.

फैटी फिश
फैटी फिश जिसमें भरपूर मात्रा में फैट और प्रोटीन होता है. वजन कम करने के दौरान ज्‍यादातर लोग इसे डाइट से हटा देते हैं. ईटिंग वैल डॉट कॉम के अनुसार फैटी फिश हार्ट और ब्रेन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो शरीर के फैट को कम करने में मदद कर सकता है. फैटी फिश काफी महंगी आती है जिस वजह से लोग इसे नियमित रूप से डाइट में शामिल नहीं कर पाते.

होल ग्रेन
बहुत से लोग वजन कम करने के दौरान पास्‍ता, ब्रेड और चावल जैसे स्‍टार्च फूड आइटम्‍स को छोड़ देते हैं. ऐसा करने से शरीर में कई पोषक तत्‍वों की कमी हो सकती है. होल ग्रेन में विटामिन, मिनरल और फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स होते हैं जो पास्‍ता, ब्राउन राइस और क्विनोआ जैसे आइटम्‍स में मिल सकते हैं. ये होल ग्रेन रिफाइंड कार्ब्‍स और चीनी की क्रेविंग को भी कम कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- वजन कम करने के लिए करें ये योगाभ्‍यास, पूरे बॉडी के फैट को करता है कम

डार्क चॉकलेट
लोगों का मानना होता है कि चॉकलेट वेट को बढ़ाने का काम करती है. वजन कम करने के दौरान यदि चॉकलेट का सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तो ये वेट कम करने में मदद कर सकती है. लंबे समय तक डाइटिंग करने से स्‍वीट क्रेविंग होने लगती है जिसे शांत करने के लिए कई बार मिठाई का सहारा लेना पड़ता है. जो कि सेहत के लिए नुकसानदायी हो सकती है. स्‍वीट क्रेविंग के लिए मिठाई की जगह डार्क चॉकलेट का सेवन अधिक फायदेमंद हो सकता है. इसमें 70 प्रतिशत कोको होता है जो एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है. ये हार्ट और मूड दोनों के लिए लाभदायक है.

यह भी पढ़ेंः फिट और हेल्दी रहने के लिए करें स्विमिंग, हार्ट डिजीज का खतरा होगा कम

Tags: Food diet, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *