November 28, 2022
ये हैं 6 बेस्ट हाई फाइबर फूड्स जो कब्ज समेत पेट की कई समस्याओं से रखेंगे आपको दूर, जानें इनके लाभ


हाइलाइट्स

पॉपकॉर्न स्वाद में बेहतरीन होने के साथ फाइबर्स का भी अच्छा सोर्स है.
सही मात्रा में फाइबर का सेवन कोलेस्ट्रॉल और शुगर लेवल कंट्रोल कर सकता है.
प्रतिदिन महिलाओं को 24 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए.

Healthy Fiber Rich Foods : फाइबर रोटी, दाल जैसे उन सभी फूड आइटम्स को कहते हैं जो कार्बोहाइड्रेट्स के रूप में पेट में जाता है और बिना डाइजेस्ट हुए लंबे समय तक पेट में रहता है. लेकिन, फाइबर का सेवन सेहत के लिए बहुत जरूरी है. क्योंकि यह अच्छे बैक्टेरिया के साथ मिल कर बॉडी में कोलेस्ट्रॉल, वजन बढ़ना और ब्लड शुगर जैसी परेशानियों को कंट्रोल कर सकता है.

फाइबर की कमी के कारण बॉडी में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं, क्योंकि पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन न हो तो सूजन और कब्ज जैसे उलझनों का शिकार होना पड़ सकता है. इसलिए रोज नियमित रूप से महिलाओं को कम से कम 24 ग्राम और पुरुषों को 38 ग्राम फाइबर का सेवन करना ही चाहिए. तो आइए जानते हैं, ऐसे फाइबर रिच फूड्स जिन्हें डाइट में शामिल करने से पेट की सभी समस्याओं से राहत मिल सकती है.

हाई फाइबर फूड्स जो पेट के लिए अच्छे हैं :

एवाकाडो
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार एवाकाडो विटामिन सी, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ई, विटामिन बी भरपूर मात्रा में के साथ-साथ 100 ग्राम एवाकाडो में करीब 6.7 ग्राम फाइबर मौजूद होता है, जिनसे कई प्रकार के हेल्थ बेनिफिट्स होते हैं.

सेब
सेब सबका मनपसंद और फायदेमंद फल माना जाता है, इसका सेवन सलाद और आमतौर पर पौष्टिक फल के रूप में किया जाता है और एक 100 ग्राम सेब में करीब 2.4 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.
केला
केला विटामिन सी, बी6, पोटैशियम और कई पोषक तत्वों से भरपूर एक सेहतमंद फल है, जिसके 100 ग्राम में करीब 2.6 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.
गाजर
गाजर को आमतौर पर सलाद और बाकी कई रूप में सेवन किया जाता है, जिसमे विटामिन के और बी6 के साथ-साथ प्रति 100 ग्राम में 2.8 ग्राम फाइबर भी मौजूद होता है.

इसे भी पढ़ें: खाने के तुरंत बाद होने लगता है पेट में दर्द, हो सकते हैं ये कारण

ओट्स
ओट्स में पर्याप्त मात्रा में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट तत्वों के साथ बीटा ग्लूकन नामक एक फाइबर मौजूद होता है जो की ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में सहायक माना जाता है. ओट्स के 100 ग्राम में 10.1 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.

पॉपकॉर्न
पॉपकॉर्न एक ऐसा स्नैक है जिसमें काफी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, 100 ग्राम पॉपकॉर्न में करीब 14.4 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.

डार्क चॉकलेट
अगर आप डार्क चॉकलेट के शौकीन हैं तो डार्क चॉकलेट भी फाइबर प्राप्त करने का अच्छा विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसके 100 ग्राम में करीब 10.9 ग्राम फाइबर मौजूद होता है.

ये भी पढ़ें: वजन कम करने के लिए खूब पीएं करेले का जूस ! लिवर भी रहेगा हेल्दी

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *