ये फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं स्ट्रेस लेवल, कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार? फटाफट करें चेक » Br Breaking News
December 7, 2022
ये फूड्स तेजी से बढ़ा सकते हैं स्ट्रेस लेवल, कहीं आप तो नहीं हो रहे शिकार? फटाफट करें चेक


हाइलाइट्स

गलत खानपान आपके स्ट्रेस लेवल को बढ़ा सकता है.
कॉफी और चाय का ज्यादा सेवन भी नुकसानदायक है.

Foods Causes Stress And Anxiety : आजकल लाइफस्टाइल की बदलती आदतों के कारण अधिकतर लोग बीमारियों और तनाव से घिरे हुए हैं. यूं तो तनाव या स्ट्रेस बढ़ने के कई सामान्य कारण भी हो सकते हैं. जैसे डेली रूटीन में बदलाव, अकेलापन, और लंबे समय से चल रही शारीरिक बीमारियां. इन सभी के बीच खानपान की खराब आदतें स्ट्रेस और एंजाइटी का सबसे बड़ा कारण बन सकती हैं. खराब खानपान आपके लिए ना केवल शारीरिक रूप से परेशानियां बढ़ाता है बल्कि ये दिमाग और मेंटल हेल्थ को भी नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है. बॉडी का गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम दिमाग से सीधे तौर पर जुड़ा होता है. आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, सिंथेटिक शुगर सब्स्टीट्यूट होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा भी ज्यादा होती है. इनका सेवन करने से स्ट्रेस और डिप्रेशन के लक्षण देखने को मिल सकते हैं. आज हम आपको स्ट्रेस बढ़ाने वाले कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में बताएंगे, आइये जानते हैं.

ये फूड्स बढ़ा सकते हैं स्ट्रेस लेवल

कॉफी और चाय: जीक्यू इंडिया डॉट कॉम के अनुसार अक्सर लोग फ्रेश फील करने के लिए कॉफी या चाय का सेवन करते हैं. लेकिन सच बात तो ये है कि कैफीन वास्तव में तनाव पैदा कर सकती है. शुरुआत में तो ये एड्रेनालाईन को बढ़ावा देता है लेकिन बाद में आपको स्ट्रेस और एंजाइटी की शिकायत होती है. कैफीन का अधिक मात्रा में उपयोग करने से आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है, जो आपके दिल की धड़कन को तेज़ करता है.

सॉफ्ट ड्रिंक्स को कहें ना: आर्टिफिशियल शुगर आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नेगेटिव इंपैक्ट डालती है. इसका उपयोग करने से शरीर में सूजन और तनाव भी बढ़ सकता है. डायबिटीज के मरीजों की इम्युनिटी आमतौर पर कमजोर होती है. ऐसे में इनके सेवन से न केवल मरीजों का ब्लड शुगर हाई हो जाता है बल्कि खांसी-जुकाम की शिकायत भी होने लगती है.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

ऑयली और फास्ट फूड बढ़ा सकते हैं परेशानी: ऑयली फूड जो स्ट्रेस और डिप्रेशन लेवल को बढ़ाता है. चिप्स, चिकन नगेट्स, बर्गर और पिज्जा आदि का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें ट्रांस फैट की मात्रा अधिक होती है. ट्रांस फैट आपके शरीर में सूजन का एक प्रमुख कारण है जिससे आपको स्ट्रेस और एंग्जायटी का सामना करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ेंः बदलते मौसम में कैसा हो डाइट प्लान? डाइटिशियन से जानें हेल्दी रहने के टिप्स

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *