November 28, 2022
मेडिटेशन करते समय नहीं कर पाते फोकस तो फॉलो करें ये आसान टिप्स


हाइलाइट्स

2-4 मिनट के स्मॉल ऐम से मेडिटेशन की शुरुआत करें.
इमेजिनेशन की दुनिया में खो जाना मेडिटेशन का अच्छा तरीका है.

Tips for Good Concentrate in Meditation: मेडिटेशन और ध्यान करने से मन शान्त होता है और साथ ही बॉडी के सारे ऑर्गन, टिशूज और मसल्स भी रिलैक्स हो जाते हैं, जिससे स्वास्थ्य में पॉजिटिव बदलाव देखने को मिलते हैं. मेडिटेशन ब्रेन को स्ट्रेस और एंग्जायटी से दूर रखता है. इसका नियमित अभ्यास कंसंट्रेशन और मेमोरी को भी बढ़ाता है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर हार्ट को हेल्दी बनाने में भी मेडिटेशन कारगर है. एक तरह से देखा जाए तो मेडिटेशन सारी फिजिकल, मेंटल और इमोशनल प्रॉब्लम्स को दूर कर सकता है, लेकिन जब मेडिटेशन करने में ही प्रॉब्लम होने लगे तो?

दरअसल, मेडिटेशन एक साइंटिफिक आर्ट है, जिसका मतलब है अपना पूरा ध्यान एक जगह लगाना. आजकल लोगों का लाइफस्टाइल और स्ट्रेस इस आसन आर्ट को भी टफ बना देता है. आइए जानते हैं, कैसे कुछ सिंपल ट्रिक्स अपनाकर मेडिटेशन को ठीक तरह प्रैक्टिस कर सकते हैं.

मेडिटेशन करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

किशमिश खाएं –
बेस्ट लाइफ ऑनलाइन डॉट कॉम के अनुसार बोरोन का बेहतरीन सोर्स किशमिश कंसंट्रेशन बढ़ाने में मदद करता है. इसके सेवन से मेडिटेशन के दौरान ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है. रिसर्चेस बताती हैं की हर दिन आधा कप किशमिश खाने से आपकी ध्यान लगाने की कैपेसिटी 10% तक बढ़ सकती है.

टाइमर लगाकर करें मेडिटेशन
मेडिटेशन करते समय परेशानी ये होती की व्यक्ति का सारा ध्यान समय पर रहता है और इसी कारण मन एकाग्र नहीं हो पाता. इसका समाधान है की मेडिटेशन शुरू करने से पहले एक टाइमर सेट कर लिया जाए जो समय होने पर खुद ही बता दे, इससे मेडिटेशन के टाइम ध्यान समय की जगह शान्ति पर रहेगा.

छोटे कदमों से शुरुआत करें 
शुरुआत में मेडिटेशन बोरिंग होता है और उसमें ध्यान लगा पाना मुश्किल लगता है. इस परेशानी से निपटने के लिए मेडिटेशन को छोटे ऐम के साथ स्टार्ट करें, सीधे 10 मिनट मेडिटेट करने की बजाय 2 मिनट की मेडिटेशन से शुरू करें और धीरे-धीरे अपने कंसंट्रेशन के हिसाब से उसे बढ़ाते चलें.

इसे भी पढ़ें: आयुर्वेद के अनुसार जानें, अच्छी नींद लने के लिए किस दिशा में सोना फायदेमंद

यह भी पढ़ें: यह बड़ी गलती बनती है हाइपोथर्मिया और हाइपरथर्मिया की वजह, जानें कैसे

इमेजिनेशन में खो जाएं 
मेडिटेशन में बाहर की चीजों से ध्यान हटाकर स्वयं को महसूस किया जाता है. ऐसे में अपनी इमेजिनेशन को उड़ान देकर सपनों की एक दुनिया बसाई जा सकती है, जो आस पास की चीजों से अलग हो और माइंड को अच्छे से इंगेज कर लें. अपने शरीर को स्थिर करें और मन को घूमने को आज़ादी दें.

Tags: Health tips, Lifestyle, Mental health



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *