ब्रेन हेल्थ के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें लेट्यूस, अल्जाइमर में भी होगा फायदेमंद » Br Breaking News
December 6, 2022
ब्रेन हेल्थ के लिए रोजाना डाइट में शामिल करें लेट्यूस, अल्जाइमर में भी होगा फायदेमंद


हाइलाइट्स

लेट्यूस का प्रयोग वेजिटेबल या फ्रूट सलाद में किया जाता है.
इसमें कैलोरी काफी कम मात्रा में होती हैं.
लेट्यूस का प्रयोग ब्रेन और बोन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Benefits Of Lettuce – बॉडी को फिट और एनर्जेटिक बनाने के लिए डाइट अहम भूमिका निभाती है और हेल्दी डाइट को कंपलीट करता है सलाद. सलाद में कई पौष्टिक सब्जियों, बीन्‍स और फ्रूट्स को शामिल किया जा सकता है. इनदिनों सलाद में लेट्यूस का प्रयोग काफी किया जाने लगा लगा जो एक रोमन सलाद है. ये हेल्‍थ की दृष्टि से काफी पौष्टिक और फायदेमंद माना जाता है. लेट्यूस का प्रयोग कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है, साथ ही ये ब्रेन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. अल्‍जाइमर पेशेंट्स की याददाश्‍त बढ़ाने का काम भी ये बखूबी कर सकता है. चलिए जानते है साधारण सा दिखने वाला लेट्यूस ब्रेन हेल्‍थ के अलावा किन बीमारियों में काम आ सकता है.

ब्रेन हेल्‍थ में मददगार
लेट्यूस के पत्‍ते पोषक तत्‍वों से भरे होते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल, मैग्‍नीशियम और पोटेशियम भरपूर मात्रा में होते हैं. हेल्‍थ लाइन के अनुसार लेट्यूस के पत्‍ते में एक सफेद तरल पदार्थ होता है जिसे लैक्‍टुकोरियम के नाम से जाना जाता है. ये अनिद्रा को दूर करने में मदद करता है. प्रॉपर नींद आने से ब्रेन हेल्‍थ पर असर होता है और अल्‍जाइमर जैसी बीमारी में भी फायदा हो सकता है.



हार्ट को रखता है हेल्‍दी
लेट्यूस में हार्ट प्रमोटिंग प्रॉपर्टीज होती है जो हार्ट से संबंधित परेशानियों को कम करने में मदद करती हैं. इसमें भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम और पोटैशियम होता है जो हार्टबीट और मसल्‍स सेल्‍स को रिलेक्‍स कर सकता है. साथ ही इसमें मिनरल्‍स होते हैं जो हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने का काम करते हैं.

इसे भी पढ़ें: IVF तकनीक के जरिए बन रही हैं मां, तो इतने दिनों में ऐसे नजर आते हैं लक्षण, बरतें सावधानियां

बोन्‍स के लिए फायदेमंद
लेट्यूस विटामिन-के का अहम सोर्स है जो ब्‍लड क्‍लॉट और बोन हेल्‍थ के लिए फायदेमंद हो सकता है. ये किसी चोट से लगातार निकलने वाले ब्‍लड को रोकने का काम कर सकता है. लेट्यूस ऑस्टियोपोरोसिस और फ्रेक्‍चर के खतरे को कम कर सकता है.

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *