November 28, 2022
बॉडी के लिए क्यों जरूरी है हाई पोटैशियम? इन फूड आइटम्स से कर सकते हैं भरपाई


हाइलाइट्स

हेल्दी रहने के लिए डाइट में पोटेशियम को शामिल करना जरूरी है.
दूध और सभी डेयरी प्रोडक्ट्स में पोटेशियम पाया जाता है.
पोटेशियम की कमी को पूरा करने के लिए रोज फलों का जूस पीएं.

Potassium Rich Foods : शरीर में पोटैशियम की कमी के कारण से कई तरह की समस्याएं और बीमारियां पैदा हो सकती हैं. पोटैशियम नसों और मांसपेशियों को सही से फंक्शन करने में मदद करता है. हेल्दी रहने के लिए हर व्यक्ति को अपनी डाइट में पोटैशियम को जरूर शामिल करना चाहिए. पोटैशियम शरीर के लिए महत्वपूर्ण मिनरल और इलेक्ट्रोलाइट है, जिससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है. सेहतमंद शरीर के लिए 2400 से 3200 मिलीग्राम पोटैशियम का होना बेहद जरूरी है, लेकिन अधिकतर लोग अपने खानपान के जरिए पोटैशियम की मात्रा को पूरा नहीं कर पाते हैं. पोटैशियम की कमी से बचने के लिए आपकी डाइट हेल्दी और पोष्टिक होनी जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बताएंगे जिनके जरिए आप पोटैशियम की मात्रा को मेंटेन कर सकते हैं.

पोटैशियम की कमी को पूरा करेंगे ये फूड्स :

आलू : हेल्थ डॉट क्लीवलैंड क्लीनक डॉट ओआरजी के अनुसार पोटैशियम की पूर्ति के लिए आलू एक अच्छा विकल्प है. आलू को छिलके के साथ खाया जाए तो ये सामान्य से ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. एक आलू में तकरीबन 900 मिलीग्राम पोटेशियम पाया जाता है.

फलों का जूस : किसी भी फल को चबाकर खाने से बेहतर है उसका जूस निकालकर पिया जाए. साबुत फल फाइबर का भी अच्छा स्रोत होते हैं. संतरे का जूस और अनार का जूस बेहतर ऑप्शन हैं, प्रत्येक में लगभग 500 मिलीग्राम प्रति कप पोटैशियम होता है. नियमित रूप से फलों के जूस का सेवन ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है.

हरे पत्तेदार साग : साग में पोटैशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है. पके हुए पालक के आधे कप साग में 400 मिलीग्राम तक पोटैशियम होता है. स्विस चर्ड की समान मात्रा में 450 मिलीग्राम से अधिक और चुकंदर के साग में 600 मिलीग्राम से अधिक पोटैशियम पाया जाता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स :डेयरी प्रोडक्ट्स पोटैशियम का बहुत अच्छा सोर्स होते हैं. एक कप लो-फैट या स्किम मिल्क में लगभग 350 से 380 मिलीग्राम पोटैशियम होता है और दही आपको 500 मिलीग्राम प्रति कप से ज्यादा पोटैशियम दे सकती है.अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स में भी पोटेशियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज समेत कई बीमारियों की वजह बन सकता है इंसुलिन रेजिस्टेंस

यह भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल कर सकता है एल्कोहल ! आप तो नहीं कर रहे यह गलती

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *