फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल टी, पाएं ये अन्य सेहत लाभ &Raquo; Br Breaking News
November 29, 2022
फेस्टिव सीजन के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए पिएं ये 5 हर्बल टी, पाएं ये अन्य सेहत लाभ


हाइलाइट्स

वाइट टी पीकर आप फेस्टिव सीजन के बाद शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं.
तुलसी की चाय एक बेहतरीन प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है.

Body Detox Tea: एक बाद एक, कई तरह के व्रत-त्योहार का मजा आप ले रहे हैं. अभी दिवाली, भाई दूज, छठ पूजा सब बाकी है. हर कोई फेस्टिव सीजन का जमकर मजा उठा रहा है. इसी दौरान तरह-तरह के पकवानों, मिठाइयों का भी आप खूब लुत्फ उठा रहे होंगे. कैलोरी से भरपूर ये पकवान, स्वादिष्ट मिठाइयां, तरह-तरह के डिशेज आप खा तो लेते हैं, लेकिन उस हिसाब से अपना वर्कआउट रिजीम, डाइट को फॉलो नहीं कर पाते हैं. इससे कई बार हाजमा और सेहत भी खराब हो जाती है. ऐसे में अंदर से शरीर की सफाई करने के लिए बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. अचानक फेस्टिव सीजन खत्म होता है, उसके बाद आपको पता चलता है कि आपने जो कुछ भी खाया, उसका सेहत पर क्या असर हुआ है. कई बार तरह-तरह के पकवान, घी में बनी मिठाइयों, स्नैक्स आदि खाने से पेट अंदर से साफ नहीं होता है. इससे आपको बदहजमी, ब्लोटिंग, जलन, कब्ज, भारीपन जैसा महसूस हो सकता है. हालांकि, आप कुछ हर्बल चाय के जरिए खुद को फेस्टिव सीजन के बाद डिटॉक्स कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: फेस्टिव सीजन में घर को कम बजट में इस तरह दें नया लुक, हर कोई देखता रह जाएगा

बॉडी डिटॉक्स के लिए पिएं वाइट टी

टीओआई में छपी एक खबर के अनुसार, वाइट टी पीकर आप फेस्टिव सीजन के बाद अपने शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. इस हर्बल चाय में कैफीन लेवल काफी कम होता है. वाइट टी बनाने के लिए आप एक बर्तन में पानी गर्म करें. अब इसमें वाइट टी की पत्तियां एक चम्मच डालें. इसे 2-3 मिनट के लिए ऐसे ही ढंक कर छोड़ दें. अब कप में इसे छान लें. वाइट टी पीने के लिए तैयार है. वाइट टी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स काफी होता है. इसमें मौजूद कैटेचिन इंफ्लेमेशन को कम करता है और इम्यून सिस्टम को रेगुलेट करता है. यह पाचन शक्ति को भी सुधारता है. साथ ही आपके मीठे खाने की क्रेविंग को भी कम करती है.

इसे भी पढ़ें: Karwa Chauth 2022: प्रेग्नेंट महिलाएं रख रही हैं करवा चौथ का व्रत तो एक्सपर्ट की ये 8 बातें गांठ बांध लें

नींबू शहद वाली चाय से करें बॉडी डिटॉक्स

नींबू और शहद से तैयार हर्बल टी भी बेहद फायदेमंद होती है. इस चाय को पीने से हृदय को लाभ पहुंचाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. मस्तिष्क के कार्य में सुधार करता है. यह चाय वजन घटाने में भी मदद करती है. त्वचा हेल्दी बनी रहती है. शहद में मौजूद प्रोबायोटिक गुण पाचन को दुरुस्त रखने में सहायता करते हैं.

अदरक-हल्दी वाली चाय बॉडी करे डिटॉक्स

अदरक और हल्दी वाली चाय पीकर भी आप पोस्ट फेस्टिव सीजन शरीर को डिटॉक्स कर सकते हैं. हल्दी का उपयोग प्राचीन काल से औषधीय रूपों में किया जाता रहा है. यह एंटीऑक्सीडेंट और महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर होती है. दूसरी ओर, अदरक एक डी-ब्लोटिंग फूड है, जो पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. सोने से पहले एक कप अदरक और हल्दी की चाय पीने से काफी लाभ होगा.

तुलसी वाली चाय भी है काम की

तुलसी की पत्तियां ताजी और सूखी दोनों तरह से मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं. तुलसी की चाय एक बेहतरीन प्राकृतिक डिटॉक्स के रूप में काम करती है. ये एक शक्तिशाली जड़ी बूटी है, जो आपके शरीर से सभी प्रकार के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने का काम करती है. तुलसी वाली चाय पीने से काफी हद तक वजन भी कंट्रोल में रह सकता है.

बॉडी डिटॉक्स के लिए पिएं पेपरमिंट टी

पेपरमिंट या पुदीने की पत्तियों से तैयार चाय में विटामिन सी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. इससे शरीर से स्वाभाविक रूप से वायरस और बैक्टीरिया दूर रहता है. इसके अलावा, यह बलगम द्वारा अवरुद्ध हुए वायु मार्ग को भी साफ करने में कारगर होती है. पेपरमिंट में मौजूद मैंगनीज आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स का मुकाबला करता है और उन्हें बेअसर करने में मदद करता है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *