November 28, 2022
फेशियल हेयर से परेशान हैं तो क्रीम नहीं बल्कि इन आसान टिप्स की मदद से इन्हें हटाएं


हाइलाइट्स

फेशियल हेयर के लिए चीनी और नींबू का घोल है फायदेमंद
ओट्स और केले से बना पैक हटा सकता है फेशियल हेयर

Remedies for facial hair-अधिकांश महिलाएं और लड़कियां फेशियल हेयर की प्रॉब्लम को फेस करती हैं. वैसे चेहरे पर बाल या तो मोटे होते हैं, या फिर पतले होते हैं, जो एक आम बात है. लेकिन किसी किसी के चेहरे पर इन बालों की ग्रोथ कुछ ज्यादा ही होती है. ऐसे में इन्हें हटाने के लिए हेयर रिमूवर क्रीम से लेकर रेजर और वैक्स तक ना जाने क्या क्या करने लगती हैं. इससे चेहरे में जलन, इचिंग और रैशेज जैसी समस्याएं होने लगती हैं. इसके अलावा फेशियल हेयर हटाने के कई और ऑप्शन भी होते हैं. लेकिन इनकी कॉस्ट बहुत ज्यादा होती है. जिसे हर कोई नहीं करवा सकता. ऐसे में कुछ होममेड टिप्स काम आ सकती है, जिनकी मदद से फेशियल हेयर से छुट्टी पाई जा सकती है.

चीनी और नींबू
टीओई के मुताबिक दो बड़े चम्मच में नींबू का रस डालकर उसमें थोड़ा सा पानी डालें. इस मिश्रण को तब तक पकाएं, जब तक इसमें बुलबुले ना बनने लगें. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा होने क्ले बाद इस मिश्रण को फेशियल हेयर के उपर लगाकर आधे घंटे छोड़ दें और हल्के हाथों से रगड़कर ठंडे पानी से धो लें. इससे फेशियल हेयर से छुटकारा भी मिल जाएगा और स्किन टोन भी हो जाएगी.

शहद और नींबू
दो बड़े चम्मच चीनी में नींबू का रस और शहद मिलाएं. कम से कम तीन से चार मिनट तक इसे गर्म करके पतला कर लें. जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो फेशियल हेयर्स पर लगाएं और ग्रोथ की तरफ फैला दें. फिर एक सूती कपड़े की मदद से इसे पोछ दें. इससे रूखी स्किन रिपेयर हो जाएगी.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

ओट्स और केला
पके हुए एक केले में दो बड़े चम्मच ओट्स को मिलाएं और मिश्रण को फेशियल हेयर पर लगाएं. 15 से 20 मिनट के बाद हल्के हाथों से मसाज करने के बाद ठंडे पानी से धो लें. इससे फेशियल हेयर्स को आसानी से हटाने में मदद मिलेगी एयर स्किन ग्लोइंग बनेगी.
ये कुछ ऐसी टिप्स हैं, जिनकी मदद से फेशियल हेयर से छुट्टी पाई जा सकती है. और चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *