November 28, 2022
फाइबर डायबिटीज को कंट्रोल करने में किस तरह करता है मदद, जानिए


हाइलाइट्स

उचित मात्रा में फाइबर मोटापा और हार्ट की बीमारियों से बचाव करने में कारगर है.
फाइबर युक्त फूड्स का सेवन करने से डायबिटीज में लाभ मिलता है.
फाइबर को डाइट में शामिल करने के लिए सेब, नट्स, छोले और हरी सब्जियां खाएं.

Benefits of Fiber to Maintain Diabetes : डायबिटीज यानी हाई ब्लड ग्लूकोज लेवल आजकल अधिकतर लोगों को अपनी चपेट में लिये हुए है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार कई हेल्थ बेनिफिट्स प्रदान करने के साथ डायबिटीज से बचाव और हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फाइबर्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. फाइबर फलों, हरी सब्जियों, साबुत अनाज और लेगुमस में सबसे ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. यह सभी फूड्स ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने और इसके कारण होने वाली हर्ट संबंधित परेशानियों से बचाव करने में सहायक हैं. फाइबर्स दो तरह के होते हैं, इनसोल्युबल फाइबर और सॉल्युबल फाइबर जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कैसे फाइबर डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक है. आइए जानते हैं,

डायबिटीज को कंट्रोल करने में फाइबर की भूमिका :
वैरी वैल हेल्थ डॉट कॉम के मुताबिक फाइबर युक्त फूड्स को आहार में शामिल करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने और इसके लक्षणों से राहत पाई जा सकती है. डायबिटीज के मरीजों को फाइबर का सेवन करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स मिल सकते हैं, जैसे.

बैलेंस्ड ब्लड शुगर :
कई रिसर्च के मुताबिक डायबिटीज में फाइबर का सेवन करने से ब्लड ग्लूकोज लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. मानव शरीर फाइबर को एब्जॉर्ब और ब्रेक डाउन नही कर सकता है, इसीलिए ये दूसरे कार्बोहाइड्रेट्स की तरह ब्लड ग्लूकोज को प्रभावित नही करता है.

वेट लॉस में सहायक :
मोटापा टाइप 2 डायबिटीज के सबसे बड़े रिस्क फैक्टर्स में से एक होता है.फाइबर युक्त फूड्स कैलोरी में काफी कम होने के साथ-साथ लंबे समय तक पेट को भरा रखने में भी सहायक होते हैं. इसीलिए ये वेट लॉस में लाभकारी होते हैं.

हार्ट संबंधित बीमारियों से बचाव :
डायबिटीज के मरीजों को हार्ट संबंधित बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा होता है क्योंकि ऐसे में डायबिटीज के कारण बढ़ा हुआ ब्लड ग्लूकोज़ लेवल ब्लड वेसल्स को डैमेज कर हार्ट को प्रभावित कर सकता है. उचित मात्रा में फाइबर का सेवन करने से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है और हार्ट संबंधी परेशानियों से बचाव किया जा सकता है.
डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा फाइबर्स को शामिल करना चाहिए, जैसे दही, सेब, बैरीज, अनसाल्टेड नट्स, चिया सीड्स, छोले की सलाद, सबूत अनाज, ताजे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां.

Womens Fashion Tips: 50 की उम्र के बाद भी दिखना चाहती हैं स्टाइलिश, फॉलो करें ये 6 टिप्स

यह भी पढ़ेंः पुरुषों को महिलाओं की अपेक्षा कैंसर का खतरा ज्यादा, जानें वजह

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *