प्रेग्नेंसी में कैफीन का सेवन करने से घट जाती है बच्चे की हाइट, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा » Br Breaking News
December 7, 2022
प्रेग्नेंसी में कैफीन का सेवन करने से घट जाती है बच्चे की हाइट, स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा


हाइलाइट्स

नई रिसर्च में बताया गया है कि कैफीन से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास प्रभावित होता है.
कई स्टडी में यह भी बात सामने आई है कि प्रेग्नेंसी में हर दिन 2 कप कॉफी पीना सेफ है.

Caffeine During Pregnancy Affect Child’s Height: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने-पीने को लेकर सबसे ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत होती है. इस दौरान डाइट का असर न सिर्फ उनकी हेल्थ, बल्कि गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास पर भी पड़ता है. डॉक्टर्स प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी डाइट लेने की सलाह देते हैं. कुछ महिलाओं को कॉफी (Coffee) पीने और चॉकलेट (Chocolate) खाने का शौक होता है, जो वे प्रेग्नेंसी के दौरान भी जारी रखती हैं. ऐसा करना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. यह खुलासा एक हालिया स्टडी में हुआ है. इसमें पता चला है कि कैफीन (Caffeine) से भरपूर चीज़ों का सेवन करने से प्रेग्नेंट महिलाओं के बच्चे की हाइट कम हो जाती है.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से याददाश्त हो सकती है कमजोर, डिप्रेशन का बढ़ता है खतरा

नई स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

मेडिकल न्यूज़ टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, एक नई स्टडी में खुलासा हुआ है कि प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन का सेवन करने से बच्चे के विकास पर काफी असर पड़ता है और उसकी हाइट करीब 1 इंच तक कम हो जाती है. यह स्टडी JAMA में प्रकाशित हुई है. इस स्टडी में शामिल जिन महिलाओं ने प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन का सेवन किया था, उनके बच्चों की हाइट अन्य महिलाओं की तुलना में करीब 1 इंच तक कम दर्ज की गई. इसके अलावा भी बच्चों के विकास पर इसका काफी असर देखा गया. कैफीन की वजह से गर्भवती महिलाओं को भी हल्के सिरदर्द, मतली और नींद में परेशानी हुई.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें

कैफीन के सेवन को लेकर शोधकर्ताओं में मतभेद

प्रेग्नेंसी के दौरान कैफीन युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर शोधकर्ताओं में मतभेद हैं. कुछ रिसर्च में दावा किया गया है कि गर्भावस्था में कैफीन का सेवन करने से फायदा होता है, तो कुछ रिसर्च में इसे नुकसानदायक बताया है. अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियंस एंड गायनोकोलॉजिस्ट के अनुसार प्रेग्नेंसी के दौरान हर दिन 200 मिलीग्राम से कम कॉफी का सेवन करना सेफ माना जाता है. यह हर महिला की हेल्थ कंडीशन पर भी डिपेंड करता है. ऐसे में कैफीन का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

किन चीज़ों में होता है कैफीन?

बहुत से लोगों को यह भी नहीं पता होता कि कैफीन किन चीजों में होता है और वे अनजाने में कैफीन का सेवन कर लेते हैं. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, कॉफी में काफी मात्रा में कैफीन होता है. कॉफी के एक कप में करीब 100 मिलीग्राम कैफीन होता है. इसके अलावा कोकोआ बींस, चॉकलेट, कोला नट, ग्रीन टी और एनर्जी ड्रिंक में कैफीन की मात्रा भरपूर होती है. अगर आप कॉफी पीने की शौकीन हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान 2 कब से ज्यादा कॉफी पीना नुकसानदायक हो सकता है.

Tags: Coffee, Health, Lifestyle, Pregnancy



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *