December 10, 2022
प्रेग्नेंसी में अमृत का काम करता है नींबू पानी, जानिए प्रेग्नेंट महिलाओं को होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स


हाइलाइट्स

नींबू का रस विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है.
प्रेग्नेंसी में नींबू के रस को पानी में मिलाकर पीने से कब्ज से छुटकारा मिलता है.
नींबू के रस का सेवन करने से पैरों की सूजन कम होती है.

Health Benefits of Lemon Juice in Pregnancy : महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपनी हेल्थ का खास ख्याल रखने की ज़रूरत होती है, क्योंकि इस दौरान जरा सी लापरवाही भी बच्चे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स प्रेग्नेंसी के दौरान हेल्दी और सुरक्षित रहने के लिए डेली रूटीन में कुछ हेल्दी आदतें शामिल करने के साथ-साथ डाइट का खास ख्याल रखने की सलाह देते हैं. फल मिनिरल्स और विटामिंस के साथ कई पोषक तत्वों का सबसे बेहतरीन और नेचुरल सोर्स होते हैं, इसलिए प्रेग्नेंट महिलाओं को ताजे और मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए. प्रेगनेंसी में बॉडी को ज्यादा या कुछ अलग न्यूट्रिशंस की ज़रूरत होती है. आज हम आपके लिए लेकर आएं हैं, प्रेग्नेंसी में नींबू के रस से होने वाले शानदार हेल्थ बेनिफिट्स. आइए जानते हैं.

प्रेग्नेंट महिलाओं को नींबू पानी से होने वाले फायदे

कब्ज और इनडाइजेशन में लाभदायक 
स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के मुताबिक, प्रेग्नेंसी में अक्सर कब्ज और इनडाइजेशन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. नींबू का रस लिवर स्टिम्युलेंट होता है, जो कब्ज और डायरिया से राहत दिलाने के साथ बॉडी को लंबे समय तक हाइड्रेटेड रखता है.

विटामिन सी का बेस्ट सोर्स 
प्रेग्नेंट महिलाओं को अधिकतर प्रेग्नेंसी के दौरान विटामिन सी की कमी होने का खतरा रहता है. नींबू जैसे खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा सोर्स होते हैं. नींबू पानी का सेवन करने से विटामिन सी के साथ कई पोषक तत्वों की पूर्ति होती है.

पैरों की सूजन में फायदेमंद
नींबू का रस प्रेग्नेंसी के दौरान पैरों की सूजन को कम करने में सहायक होता है. प्रेग्नेंट महिलाओं में पैरों पर सूजन के साथ दर्द का भी सामना करना पड़ता है. ऐसे में हर रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर पीना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक
प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर का संतुलित रहना बेहद ज़रूरी होता है, इसलिए डॉक्टर्स हर बार ब्लड प्रेशर टेस्ट करते हैं, क्योंकि हाई ब्लड प्रेशर प्रेग्नेंट महिलाओं के साथ बच्चे की जान को भी खतरे में डाल सकता है. नींबू के रस में पोटैशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जिसका सेवन करने से बीपी नॉर्मल रहता है.

इसे भी पढ़ें- हाइट की प्रॉब्लम से परेशान हैं, अपनाएं ये 5 नुस्खे टीनएज के बाद भी बढ़ जाएगी लंबाई

ये भी पढ़ें: ऑयली स्किन के लिए फॉलो करें ये मेकअप रिमूवर टिप्स, त्वचा भी रहेगी हेल्दी

Tags: Health, Lifestyle, Pregnant Women



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *