November 28, 2022
नहाने के लिए ठंडा पानी बेहतर है या गर्म? जानिए क्या है ज्यादा फायदेमंद


हाइलाइट्स

ठंडे पानी से नहाने से स्ट्रेस कम होता है
गर्म पानी से नहाने से मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं

Hot Vs Cold bath- नहाने से आप तरोताजा फील करते हैं. कुछ लोग ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं तो कुछ लोग गर्म पानी से नहाना प्रिफर करते हैं. नहाने से मन भी हल्का हो जाता है और तमाम तरह के रोग भी खत्म हो जाते हैं. कहते हैं नहाने से विचार भी पॉजिटिव आते हैं. सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी होता है. वैज्ञानिकों ने भी नहाने को एक थेरेपी के रूप में बताया है. ठंडे पानी से नहाने से शरीर ऊर्जावान रहता है. नहाने से थकावट का अहसास भी नहीं होता है. मानसिक स्वास्थ्य के लिए नहाना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं ठंडे पानी और गर्म पानी से नहाने के फायदे

स्किन और हेयर के लिए लाभकारी ठंडा पानी
ठंडे पानी से नहाने से बालों को हाइड्रेशन मिलता है साथ ही क्यूटिकल्स और कोर्स को टाइट करने में मददगार साबित होता है. शुष्क और बेजान स्किन के लिए ठंडे पानी से नहाना लाभकारी होता है.

वजन घटाने में लाभकारी ठंडा पानी
ठंडे पानी से नहाने से आपका वजन भी कम होता है क्योंकि ठंडे पानी से नहाते हैं तो शरीर ब्राउन फैट को एक्टिव करता है और यही ब्राउन फैट शरीर में गर्मी लाता है जिससे कैलोरी और फैट को जलाने में मददगार साबित होता है.

तनाव भी होता है कम
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिकआज हर दूसरा व्यक्ति तनाव से ग्रसित है. तनाव को कम करने के लिए ठंडे पानी से नहाना जरूरी होता है. डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि जब डिप्रेशन में तब ठंडे पानी से नहाने पर मस्तिष्क की तंत्रिका तंत्र एक्टिव होते हैं जिससे बॉडी में एंटी डिप्रेशन बनने लगता है और यही कारण होता है कि आपका तनाव कम होता है.

इसे भी पढ़ें: इस तरह करें अंडे का इस्तेमाल, चमक उठेगी स्किन और बाल

गर्म पानी से नहाने के फायदे
कोल्ड या जुकाम हो जाता है तब उस समय गर्म पानी से नहाने से आपको फायदा पहुंचता है. गर्म पानी का भाप लेने से भी जुकाम में फायदा मिलता है और आपकी श्वसन क्रिया भी एक्टिव होती है. गरम पानी शरीर का तापमान नियंत्रित करती है और सर्दी से बचाती है.

मांस पेशियों का दर्द कम करता है गरम पानी
गर्म पानी से नहाने से शरीर में ऐंठन में लाभ मिलता हैं और मांसपेशियों की जकड़न को भी कम करता है. इसके साथ ही शरीर को आराम भी पहुंचाता है और अगर आपके शरीर में कहीं पर दर्द है तो गर्म पानी से नहाने पर आपको इसका लाभ मिलता है.

इसे भी पढ़ें: आहार के अलावा मदिरा में भी जौ का होता रहा है उपयोग, सेहत के लिए फायदेमंद इस अनाज का है रोचक इतिहास

ठंडा या गर्म कौन सा बाथ है फायदेमंद
आयुर्वेद ने इस समस्या का एक सुझाव निकाला है. उनके अनुसार शारीरिक स्वास्थ्य की दृष्टि से गर्म पानी से नहाना फायदेमंद है. लेकिन मानसिक स्वास्थ्य के लिए ठंडा पानी यानी कि सिर पर ठंडे पानी का प्रयोग और शरीर पर गर्म पानी का प्रयोग फायदेमंद है.

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *