November 28, 2022
दिन शुरू करने के लिए 'प्रोफी' पीना कितना सुरक्षित ? जानिए 'प्रोफी' के 5 फायदे


हाइलाइट्स

प्रोफी के सेवन से हार्ट को हेल्‍दी बनाया जा सकता है.
प्रोफी इम्‍यून सिस्‍टम को सुधारने में मदद कर सकती है.
इसके सेवन से वेट को कम किया जा सकता है.

Benefits Of ‘Profee- अधिकतर लोगों की दिन की शुरुआत चाय से होती है तो वहीं कुछ स्‍ट्रांग कॉफी पीना पसंद करते हैं. कॉफी में हाई कैफीन होता है जो दिनभर एनर्जी देने का काम करता है. लट्टे और कैपेचीनो के अलावा इन दिनों कॉफी लवर्स के बीच प्रोफी कॉफी लोकप्रिय हो रही है. प्रोफी प्रोटीन और कॉफी का लाजवाब कॉम्बिनेशन है जिसके सेवन से कई हेल्थ बेनि‍फिट्स मिल सकते हैं. इसमें पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बॉडी में पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा कर सकते हैं. ये इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनाने में भी मददगार हो सकती है. प्रोफी चॉकलेट, वेनिला, दालचीनी और कुकीज के फ्लेवर में आती है जो दिन की शुरुआत के लिए बेहतर मानी जाती है. चलिए जानते हैं प्रोफी के अन्‍य फायदों के बारे में.

इम्‍यून सिस्‍टम में सुधार
प्रोफी में हाई प्रोटीन और एंटीऑक्‍सीडेंट्स गुण होते हैं जो इम्‍यून सिस्‍टम को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं. आईलैंडर न्‍यूज डॉट कॉम के अनुसार प्रोफी एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होती है जो इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट कर सकते हैं. एक कप कॉफी में 6 प्रतिशत विटामिन-बी5, विटामिन-बी2, मैग्‍नीज और पोटेशियम होता है.

हार्ट हेल्‍थ में मददगार
प्रोफी में मौजूद कंपाउंड हाई ब्‍लड प्रेशर को कम कर सकते हैं. साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने का काम भी कर सकती है. प्रतिदिन एक कप कॉफी पीने से बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः बीमारियां फैलने की सबसे बड़ी वजह आई सामने, हर किसी पर खतरा !

बढ़ती है मेंटल अलर्टनेस
प्रोफी ब्रेन फंक्‍शन और मैमोरी बढ़ाने का काम भी करती है. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से मेंटल अलर्टनेस बढ़ती है. इसके नियमित सेवन से डेमेंशिया, अल्‍जाइमर, पारकिंनसन और क्रोनिक मैमोरी लैप्‍स के खतरे को कम किया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः गुड कोलेस्ट्रॉल इन 5 तरीकों से करें बूस्ट, हार्ट डिजीज की टेंशन हो जाएगी खत्म

वेट लॉस में सपोर्ट
प्रोफी में कॉफी के साथ प्रोटीन को मिक्‍स किया जाता है जो वेट लॉस करने में सहायक भूमिका निभा सकती है. ये बॉडी के मेटाबॉलिक रेट को इंक्रीज करती है जिस वजह से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है. वेट लॉस के लिए इसे ब्रेकफास्‍ट में लिया जाता है. इसके सेवन से अधिक देर तक पेट भरा रहता है जिससे भूख कम लगती है. दिन में दो बार इसके सेवन से कैलोरी इंटेक कम हो सकता है.

Tags: Coffee, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *