November 28, 2022
दस्त लगने पर इन जरूरी बातों का रखें ख्याल, जल्द राहत मिलेगी


हाइलाइट्स

केला, अजवाइन और दही का सेवन दस्त में पेट को आराम देता है.
डिहाइड्रेशन या फूड पॉइजनिंग के कारण दस्त की समस्या हो सकती है.
दस्त के दौरान बॉडी को हाइड्रेटेड रखना चाहिए.

Natural ways to cure Diarrhea : खाने पीने की गड़बड़ आपको दस्त का शिकार बना सकती है. फूड पॉइजनिंग, इंफेक्शन या कंटामिनेटेड खाने का सेवन दस्त का कारण बनता है. अनहेल्दी डाइट ने दस्त की समस्या को आम बना दिया है. दस्त में लूज मोशन के साथ पेट में दर्द, डिहाइड्रेशन और कमज़ोरी की परेशानी भी हो सकती है. ये समस्या अगर लंबे समय तक चले तो चिंताजनक स्थिति पैदा कर सकती है. इसमें बॉडी को सही न्यूट्रिशन नहीं मिल पाता और पानी की कमी भी हो जाती है जिसके कारण दूसरे बॉडी फंक्शंस पर भी बुरा असर पड़ता है. बार-बार दस्त लगना पेट की गंभीर बीमारियों की ओर संकेत हो सकता है इसलिए ज़रूरी है की इस समस्या से समय रहते निपट लिया जाए. आइए जानते हैं, किन जरूरी बातों का ध्यान रखने से दस्त की समस्या में आराम मिल सकता है,

दस्त होने किन जरूरी बातों का ख्याल रखें :
– हेल्थ लाइन डॉट कॉम के अनुसार प्रोबायोटिक्स का सेवन करें जिसमें मौजूद गुड बैक्टीरिया पेट को स्वास्थ्य बनाने में मदद करते हैं. दही, डार्क चॉकलेट और ऑलिव्स प्रोबायोटिक्स के अच्छे सोर्स हो सकते हैं. साथ ही प्रोबायोटिक्स के लिए पाउडर और दवाइयां भी मिलती हैं, इनका सेवन दस्त की परेशानी से छुटकारा दिला सकता है.

– दस्त के समय केला, चावल, ओटमील और चिकन सूप का सेवन आराम देता है. ये फूड बॉडी को ज़रूरी न्यूट्रिशन देते हैं, जिससे इन्फेक्शन से लड़ने में मदद मिलती है. ध्यान दें की इस दौरान आइसक्रीम, कॉफी, मटर और गोभी खाने से परहेज़ करें, नहीं तो परेशानी और बढ़ सकती है. खाने पर ध्यान देकर इस परेशानी से जल्दी आराम मिल जाता है.
– डॉक्टर्स की मानें तो दस्त में सबसे ज्यादा ध्यान पानी पीने पर दिया जाना चाहिए. आमतौर पर दस्त के दौरान हर थोड़ी देर में ओआरएस वाला पानी पीने की हिदायत दी जाती है. दस्त के समय बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिससे बचने के लिए दूध और सोडा का सेवन ना कर पानी का भरपूर सेवन करना चाहिए.
– अजवाइन पेट के स्वास्थ के लिए बेहतरीन है, इसका नियमित सेवन पेट को मजबूत बनाता है और बीमारियों से भी बचाता है. दस्त होने पर पानी के साथ अजवाइन लेना पेट को आराम देता है, जिससे डाइजेशन इम्प्रूव होता है और लूज मोशंस रोकने में भी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: वेट लॉस के लिए कितनी कारगर है लेमन टी? जानिए कैसे लगेगी बढ़ते वजन पर लगाम

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, जानें खासियत

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *