November 28, 2022
थायराइड के हैं मरीज तो खाने कि इन तीन चीजों को आज से ही बोल दें बाय-बाय, वरना होगी बड़ी दिक्कत


हाइलाइट्स

थायराइड होने पर अधिक ग्‍लूटन का सेवन हानिकारक हो सकता है.
थायराइड में आयोडीन का सेवन जरूरी है.
थायराइड में मोटापा, बाल झड़ने और स्किन प्रॉब्‍लम हो सकती है.

Thyroid Patients Avoid These Food: पिछले कुछ सालों में थायराइड की समस्‍या काफी बढ़ गई है. अनियमित लाइफस्‍टाइल और गलत खानपान के कारण थायराइड को बढ़ावा मिल रहा है. हेल्‍थ लाइन की खबर के अनुसार थायराइड ग्रंथि को काम करने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में आयोडीन की आवश्‍यकता होती है. जब शरीर को आयोडीन कम मात्रा में मिलता है तो हाइपोथाइराइडिज्‍म होने का जोखिम बढ़ जाता है. आपको बता दें कि थायराइड दो प्रकार के होते हैं हायपरथायराइड और हाइपोथाइराइड. थायराइड होने पर पेशेंट को कई प्रकार की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है.

थायराइड को कंट्रोल करने के लिए प्रॉपर मेडिसिन के साथ हेल्‍दी डाइट पर फोकस करना होगा. थायराइड खाने की कई चीजों के साथ ट्रिगर कर सकता है इसलिए खाने से हाई कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम किया जाना फायदेमंद हो सकता है. डाइट से कुछ चीजों को हटाने से भी फायदा हो सकता है चलिए है इसके बारे में.

ग्‍लूटन
थायराइड से पीड़ित लोगों को ग्‍लूटन का प्रयोग कम मात्रा में करना चाहिए. हालांकि ग्‍लूटन जौ, गेहूं, मैदा, ओट्स और साबुत अनाज से मिलता है जिसे पूरी तरह से खाने से हटाना मुमकिन नहीं है. थायराइड होने पर इन चीजों के सेवन में कमी की जा सकती है. ग्‍लूटन हाई प्रोटीन होता है जो शरीर में मोटापा, डायबिटीज और हाईबीपी को बढ़ावा दे सकता है.

ये भी पढ़ें: Air Pollution से बचाने में कितने कारगर हैं एयर प्यूरीफायर? एक्सपर्ट से जानें हकीकत

फास्‍ट फूड
फास्‍ट फूड को थायराइड के लिए सबसे अनहेल्‍दी माना जाता है. फास्‍ट फूड में आयो‍डीन की कमी होती है जो थायराइड को बढ़ा सकती है. अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन के अनुसार रेस्‍तरां में बनने वाले फूड आइटम्‍स में बहुत कम मात्रा में आयो‍डीन सॉल्‍ट का प्रयोग किया जाता है. इसमें मौजूद सैक्रीन थायराइड की समस्‍या को बढ़ा सकता है.

ये भी पढ़ें: तंबाकू की लत हटाने के लिए बेहतरीन है, सुदर्शन क्रिया जानिए अन्य हेल्थ बेनिफिट्स

प्रोसेस्‍ड फूड
यदि आप डाइट में अधिक आयो‍डीन को शामिल करने के लिए प्रोसेस्‍ड फूड का इस्‍तेमाल करने का विचार कर रहे हैं तो एक बार फिर से सोच लें. माना कि प्रोसेस्‍ड फूड में अधिक मात्रा में नमक होता है लेकिन ये जरूरी नहीं कि इसमें आयोडीन का प्रयोग किया गया हो. अधिक नमक वाला खाना खाने से हार्ट प्रॉब्‍लम बढ़ सकती है.

थायराइड की समस्‍या इनदिनों आम हो गई है. प्रॉपर डाइट और एक्‍सरसाइज से इसे कंट्रोल करना आसान है लेकिन डाइट में किसी भी चीज को हटाने या बढ़ाने से पहले चिकित्‍सक की सलाह लें.

Tags: Food, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *