त्रिफला के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है लाभ - रिसर्च &Raquo; Br Breaking News
November 29, 2022
त्रिफला के सेवन से टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को मिल सकता है लाभ - रिसर्च


हाइलाइट्स

टाइप 2 डायबिटीज में त्रिफला फायदेमंद हो सकता है.
त्रिफला चूर्ण आंवला, बहेड़ा एवं हरड़ तीनों का मिक्सचर है.

8Triphala for Type 2 Diabetes: लाइफस्टाइल डिजीज की लिस्ट में शामिल डायबिटीज पेशेंट्स की संख्या बढ़ती जा रही है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार भारत में डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. वैसे इससे डरने की बजाय डायबिटीज से जुड़ी जानकारी हासिल की जाए और उसे ठीक तरह से फॉलो किया जाए तो शरीर में इम्बैलेंस ब्लड शुगर लेवल को बैलेंस किया जा सकता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं, तो त्रिफला का सेवन आपके लिए लाभकारी हो सकते हैं. इंटरनेश्नल जर्नल ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन (IJAM) द्वारा जारी की गई रिसर्च रिपोर्ट में टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए त्रिफला फायदेमंद है.

ये भी पढ़ें: क्या हरी उल्टी का आना खतरनाक है, जानिए क्या है इसका मतलब

टाइप 2 डायबिटीज में त्रिफला के फायदे
त्रिफला आयुर्वेदिक औषधियों की लिस्ट में शामिल है और इसमें आंवला, बहेड़ा एवं हरड़ भी शामिल है. अगर आसान शब्दों में समझें तो त्रिफला चूर्ण आंवला, बहेड़ा एवं हरड़ तीनों का मिक्सचर है और इसी कारण इसे त्रिफला कहा जाता है. हालांकि यहां सवाल ये उठता है कि ये टाइप 2 डायबिटीज मरीजों के लिए कैसे लाभकारी है? आईजेएएम (IJAM) के रिपोर्ट अनुसार त्रिफला में मौजदू एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व, गैलिक एसिड एवं फायटोकेमिकल गुण ब्लड में बढ़े हुए ग्लूकोज लेवल को बैलेंस करने में मददगार हैं. इसलिए टाइप 2 डायबिटीज पेशेंट इसका सेवन कर सकते हैं.

कैसे करें त्रिफला चूर्ण का सेवन?
टाइप 2 डायबिटीज के मरीज त्रिफला चूर्ण या त्रिफला टैबलेट का सेवन कर सकते हैं. वैसे अगर आप चाहें तो आंवला, बहेड़ा एवं हरड़ को एकसाथ मिलाकर पाउडर तैयार कर सकते हैं. वहीं अगर आप डायबिटीज की दवाओं का सेवन करते हैं, तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही हर्बल या अन्य दवाओं का सेवन करें. 

ये भी पढ़ें: Diabetes की तरह नहीं है High Uric Acid की समस्या, डॉक्टर ने बताया दोनों बीमारियों में अंतर

ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने के कई कारण हो सकते हैं. इसलिए डायबिटीज की समस्या से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने के साथ-साथ शरीर का वजन संतुलित रखकर इस समस्या से बचने में मदद मिल सकती है।  

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *