डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में अंडे के साथ शामिल करें ये 4 फूड्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल » Br Breaking News
December 7, 2022
डायबिटीज के मरीज ब्रेकफास्ट में अंडे के साथ शामिल करें ये 4 फूड्स, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल


हाइलाइट्स

डायबिटीज में प्रोटीन और फाइबर युक्त फूड्स फायदेमंद होते हैं.
शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए अंडा एक बेहतर फूड विकल्प है.

Healthy Breakfast options in Diabetes: डायबिटीज से परेशान मरीजों को अपने खानपान का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है, क्योंकि इस बीमारी में बॉडी में इम्यूनिटी बहुत कम हो जाती है. इससे नई बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है. डायबिटीज से परेशान लोगों को अपनी डाइट और खानपान में सजग रहना चाहिए. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है, जिससे पीड़ित मरीजों के बॉडी में पैंक्रियाज से इन्सुलिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है. इंसुलिन वह हार्मोन है जो खाने को एनर्जी में बदलकर ब्लड शुगर का लेवल कंट्रोल करता है. डायबिटीज के मरीजों को अपने डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल करने चाहिए, जो उनकी बॉडी में नेचुरल इन्सुलिन बनकर इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करे. तो आइए जानते हैं वो हेल्दी फूड आइटम्स जिनके सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल हो सकता है.

डायबिटीज में हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन

अंडा: हेल्थलाइन डॉट कॉम के अनुसार डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए अंडा बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसके सेवन से 70 कैलोरी और 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. इससे डायबिटीज से पीड़ित मरीज का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाता है. इसलिए अंडा प्रोटीन से भरपूर एक बेहतर फूड विकल्प हो सकता है.

दलिया: दलिया अच्छी मात्रा में फाइबर के साथ साथ कैलोरी और प्रोटीन से भरपूर होता है, जो की डायबिटीज मरीजों के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में सहायक साबित हो सकता है.

एवोकाडो: एवोकाडो स्वादिष्ट होने के साथ साथ ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी सक्षम होता है, क्योंकि इसमें कैलोरी, प्रोटीन, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड और फाइबर मौजूद होते हैं, इसलिए यह डायबिटीज मरीजों के लिए एक अच्छा फूड विकल्प माना जाता है.

यह भी पढ़ें: जिम शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

पनीर: पनीर और सभी डेयरी प्रोडक्ट्स डायबिटीज से परेशान लोगों के लिए एक अच्छा डाइट विकल्प हो सकता है, क्योंकि इसमें कम कार्ब्स होने के साथ साथ अच्छी मात्रा में प्रोटीन और फाइबर मौजूद होते हैं जो की इन्सुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं.

यह भी पढ़ें: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

टोफू: टोफू को यदि मल्टीग्रेन टोस्ट या सब्जियों में मिलाकर खाया जाए तो यह डायबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है, क्योंकि इसमें काफी कम मात्रा में कार्ब्स के साथ साथ प्रोटीन और अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होते हैं जो की इसे एक स्वादिष्ट फूड के साथ साथ हेल्दी फूड बनाते हैं.

Tags: Health, Healthy Foods, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *