ज्योतिष में वृश्चिक राशि को बताया गया है खतरनाक, लेकिन इन जातकों में होती है ये खास बात » Br Breaking News
December 9, 2022


हाइलाइट्स

ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक राशि वालों की याद्दाश्त तेज होती है.
खोजबीन व जिज्ञासु स्वभाव के होते हैं वृश्चिक राशि के जातक.
दोस्ती और दुश्मनी निभाने वाले को कभी नहीं भूलते वृश्चिक राशि के जातक.

ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों के बारे में जिक्र किया गया है. ये सभी राशियां किसी न किसी ग्रह से संबंधित हैं, जो इस राशि के स्वामी ग्रह कहलाते हैं. अलग-अलग राशि के जातकों के स्वभाव, पसंद और नापसंद में भी अंतर होता है. बात करें वृश्चिक राशि की तो यह 12 राशियों में 8वीं राशि है और इस राशि के स्वामी ग्रह मंगल है. इस राशि का चिह्न बिच्छू होता है. वृश्चिक राशि के जातक अपने स्वभाव के कारण खतरनाक कहलाते हैं, क्योंकि इनका स्वभाव गुस्सैल और जिद्दी होता है. हालांकि, वृश्चिक राशि में कुछ खासियत भी होती है. दिल्ली के आचार्य गुरमीत सिंह जी से जानते हैं वृश्चिक राशि के जातकों के व्यक्तित्व के बारे में.

क्यों खतरनाक है वृश्चिक राशि
ज्योतिष के अनुसार, वृश्चिक राशि जल तत्व प्रधान है और इसके स्वामी ग्रह मंगल है. जैसा कि इस राशि का चिह्न बिच्छू के समान होता है. बिच्छू को लेकर ऐसी कहावत है कि बिच्छू का काटा कभी पानी नहीं मांगता, क्योंकि वह तुरंत मर जाता है. इसी तरह वृश्चिक राशि वाले जातकों का स्वभाव भी कुछ ऐसा ही होता है. ये बदला लेने में माहिर होते हैं. अपने दुश्मन का पता चलते ही उसे अपनी गिरफ्त में ले लेते हैं. इनका स्वभाव खोजबीन करने वाला होता है. यही कारण है कि ये अपने दुश्मन को तब तक नहीं छोड़ते जब तक कि उससे बदला नहीं ले लेते, इसलिए इस राशि के लोगों से दुश्मनी लेना भारी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें:  Astrology: कन्या और मिथुन राशि के स्वामी हैं बुध, इस रत्न को धारण करने से होगा फायदा

ये भी पढ़ें:  Samudrika Shastra: हाथ के अंगूठे से पता चल जाता है इंसान का स्वभाव, जानें महत्वपूर्ण बातें

वृश्चिक राशि के जातकों में होती है ये खासियत
वृश्चिक राशि के जातकों में कई अच्छी बातें भी होती है, जैसे कि ये साथ निभाने वाले होते हैं. ये जिससे दोस्ती कर लेते हैं, उसका साथ कभी नहीं छोड़ते. ये दूसरों की भावनाओं को अच्छी तरह समझ लेते हैं, लेकिन इस राशि की सबसे बड़ी खासियत होती है इनकी याददाश्त. वृश्चिक राशि के जातकों की याददाश्त मजबूत होती है. इन्हें बीती हुई सालों पुरानी बातें भी याद रहती है. यही कारण है कि यह धोखा देने वाले को कभी नहीं भूलते.

Tags: Dharma Aastha, Zodiac Signs



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *