जानिए क्या हैं, इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर के लक्षण और कारण » Br Breaking News
December 7, 2022
जानिए क्या हैं, इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर के लक्षण और कारण


हाइलाइट्स

इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर जीन म्यूटेशन से हुआ एक जेनेटिक डिसऑर्डर है.
इसका सीधा असर बॉडी की मेटाबोलिक एक्टिविटीज पर पड़ता है.
इसके कारण कमज़ोरी और पीलिया की समस्या हो सकती है.

Symptoms of Inherited Metabolic Disorder : इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर बॉडी के पूरे मेटाबोलिक सिस्टम पर नकारात्मक असर डालता है. जैसा की नाम से ही पता चलता है की ये एक जेनेटिक प्रॉब्लम है जो बॉडी में अलग अलग मेटाबोलिक परेशानियों का कारण बनती है. इस बीमारी की असल वजह सालों पहले हुआ जीन म्यूटेशन होता है जिससे बॉडी में डिफेक्टेड जीन बन जाता है और जेनरेशन टू जेनरेशन पास होकर एक जगह अपना असर दिखाता है. जब मां पिता दोनों में ये डिफेक्टेड जीन होता है तो वो बच्चे में अपने आप ट्रांसफर हो जाता है और बच्चे की बॉडी में एक डिफेक्टेड जीन पेयर आ जाता है जो इस रेयर बीमारी की वजह बनता है. मेटाबॉलिक एक्टिविटीज ही खाना डाइजेस्ट करने से लेकर बॉडी को एनर्जी देने तक के सारे काम करती हैं, ऐसे में ये डिसऑर्डर बॉडी के हर ऑर्गन और उसके फंक्शन को प्रभावित कर सकता है.

वेब एमडी डॉट कॉम के अनुसार इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर में आमतौर पर एक एंजाइम बॉडी में प्रोड्यूस नहीं हो पाता और बॉडी में टॉक्सिक केमिकल्स बनने लगते हैं. आइए जानते हैं कुछ लक्षण जिनसे इस इनहेरिटेड मेटाबोलिक डिसऑर्डर की पहचान की जा सकती है.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : October 09, 2022, 19:18 IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *