November 28, 2022
चाय के साथ खाएं ये 5 तरह के ग्लूटेन फ्री स्नैक्स, बढ़ा हुआ वजन घटाने में भी मिलेगी बड़ी मदद


हाइलाइट्स

स्‍नैक्‍स में ग्‍लूटेन फ्री चीज को शामिल करने से कंट्रोल में रहता है.
आप घर पर आसानी से ग्‍लूटेन फ्री स्‍नैक्‍स बना सकते हैं.

Gluten Free Snacks: मोटापा और वजन आज एक आम समस्या बन गई है. अगर आप बढ़े हुए वजन से परेशान हैं तो आप इसे घर बैठे आसानी से कम कर सकते हैं, बस आपको अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने पड़ेंगे. वजन घटाने  दरअसल ग्‍लूटेन अनाज में पाया जाने वाला एक तरह का प्रोटीन है. यह मुख्‍य रूप से गेहूं और बार्ली में पाया जाता है. यह कई लोगों को सूट नहीं करता और उनमें एलर्जी का कारण भी बन सकता है. मायोक्‍लीनिक के मुताबिक, कई बार ये वजन बढ़ाने की वजह बन जाता है. ऐसे में अगर आप स्‍नैक्‍स या डाइट में ग्‍लूटेन फ्री चीजों को शामिल करें तो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. यहां हम आपको बताते हैं कि चाय के साथ आप किस तरह का स्‍नैक्‍स खाएं जो ग्‍लूटेन फ्री हो और इन्‍हें आप घर पर आसानी से बना भी सकते हैं.

ये हैं ग्‍लूटेन फ्री स्‍नैक्‍स

मखाना
मखाना एक ग्‍लूटेन फ्री फूड है. यह एक हेल्‍दी स्‍नैक्‍स है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद भी होता है. मखाना वजन घटाने में भी मदद कर सकता है. अगर आप इसे चाय के साथ भेल बनाकर खाएं तो आप वजन आसानी से खा सकता हैं.

यह भी पढ़ेंः दुबले-पतले लोगों को Type 4 Diabetes का ज्यादा खतरा? अभी जान लीजिए

 कॉर्न
कॉर्न भी ग्‍लूटेन फ्री होता है. आप शाम की चाय के साथ इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं. आप इसका सेवन कटलेट बनाकर कर सकते हैं. आप चाहें तो पॉप कॉर्न या उबला हुआ मक्‍का भी बनाकर खा सकते हैं.

रागी
रागी भी ग्‍लूटेन फ्री स्‍नैक्‍स होता है. इसे भी आप शाम की चाय के साथ स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं. रागी में पर्याप्त कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम फाइबर, फॉस्फोरस और प्रोटीन पाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं की लंबी जिंदगी का ‘सीक्रेट’ आया सामने ! आप भी करें फॉलो

ओट्स
ग्‍लूटेन फ्री डाइट में ओट्स भी आता है. आप इसका इस्‍तेमाल तरह तरह के स्‍नैक्‍स बनाने में कर सकते हैं. आप इसका चटपटा उपमा बनाकर भी चाय के साथ खा सकते हैं.

ग्‍लूटेन फ्री कुकीज
आप घर पर ग्‍लूटेन फ्री कुकीज बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आप मैदे की बजाय रागी, ओट्स या सूजी की मदद से बनाएं.

Tags: Healthy Diet, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *