November 28, 2022
गोल्फ खेलने से कम होता है स्ट्रोक का खतरा, शरीर को मिलते हैं कई फायदे


हाइलाइट्स

गोल्फ खेलने से बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है.
गोल्फ खेलने से मानसिक तनाव से छुटकारा मिलता है.

Health Benefits of Playing Golf: हेल्दी रहने के लिए फिजिकल एक्टिविटीज करना बेहद जरूरी है. दूसरे गेम्स के साथ गोल्फ खेलने वाले लोगों की लाइफ हेल्दी और लंबी रहती है और उनमें हार्ट संबंधित बीमारियां और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है. गोल्फ एक शानदार गेम है जो एक्सरसाइज और ब्रेन पॉवर को आपस में जोड़ती है और यह सभी पहलुओं में शरीर और मन को बैलेंस करती है. गोल्फ स्विंग अपने आप में हाथों, पैरों और कोर की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए पुरी बॉडी की एक्सराइज है, जो आपके शरीर की मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से जगा सकती है.

गोल्फ खेलने से मानसिक तनाव कम होता है जिससे नेगेटिव इमेजिनेशन से आप दूर रहते हैं और आपको स्ट्रेस, डिप्रेशन आदि की शिकायत नहीं होती है. यह मानसिक बीमारी को रोकने का एक अच्छा तरीका है. तो आइए जानतें हैं, गोल्फ खेलने से होने वाले फायदे.

गोल्फ से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स 

बॉडी फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ाए 
जीक्यू इंडिया डॉट कॉम के अनुसार रेगुलर तौर पर गोल्फ खेलने से आपकी बॉडी फ्लेक्सिबल बनती है. जिससे आप सारे शॉट्स आसनी से खेल पाते हैं. जब आप शॉट लगाते हैं तो आपकी स्पाइन, शोल्डर्स और हिप को एक एंगल तक झुकाते हैं, जिससे आपकी बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है.

स्टैमिना 
गोल्फ खेलने से बॉडी का स्टेमिना बढ़ता है, यादि आप रोज नियमित रूप से गोल्फ खेलने मैदान जाते हैं तो आपकी मांसपेशियों में कसावट आती है जिससे आपकी बॉडी स्ट्रांग बनती है, और आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है.

बीमारियों से बचाव 
गोल्फ हार्ट संबंधित बीमारियों से बचने और हार्ट को हेल्दी रखने का एक अच्छा तरीका है, इसको खेलने से आपको मानसिक तनाव नहीं होता है और आप स्वस्थ रहते हैं, जिससे आपका मन अन्य कार्यों में आसनी से लगता है और इसको खेलने से फिजिकल एक्सराइज भी होती है.

इसे भी पढ़ेंः सर्दी-खांसी से लेकर जोड़ों के दर्द तक में आराम देती हैं अडूसा की पत्तियां, इस तरह करें इस्तेमाल

तनाव और चिंता को कम करता है 
फ्रेश और ताज़ी हवा के करीब रहकर खेलने से मेंटल स्ट्रेस कम होता है. एक्सरसाइज के दौरान आपके माइंड से एंडोर्फिन नाम का एक कैमिकल रिलीज होता है, जो स्ट्रेस को कम करने में सहायक होता है. इस प्रकार, गोल्फ खेलना डिप्रेशन और स्ट्रेस के लेवल को कम करने में सहायक है.

वजन घटाने में मदद करता है 
गोल्फ खेलने से आप बॉडी फैट कम कर सकते हैं, जब आप गोल्फ खेलते है तो आपकी बॉडी डिटॉक्स होती है, क्योंकि खेलना स्वास्थ की दृष्टि से महत्वपूर्ण है. जिससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी मेंटेन रहता है.

इसे भी पढ़ेंः हार्ट को हेल्दी रखने के लिए जरूर खाएं ये 5 सब्जियां

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *