गैस्ट्रिक समस्या से परेशान हैं तो काम आएंगे ये घरेलू उपाय » Br Breaking News
December 7, 2022
गैस्ट्रिक समस्या से परेशान हैं तो काम आएंगे ये घरेलू उपाय


हाइलाइट्स

खराब खानपान और लाइफस्टाइल के कारण होती हैं गैस्ट्रिक समस्याएं.
जिंजर टी और नींबू पानी से खत्म हो सकती है गैस की समस्या.
पेट या गले में जलन होने पर ठंडा और बिना चीनी वाला दूध पीने से मिलेगा आराम.

Home Remedies for Gastric Problems : ऑयली, फ्राइड और बासी खाना खाने और लाइफस्टाइल की कुछ खराब आदतों के कारण अधिकतर लोगों को गैस्ट्रिक समस्याएं जैसे गैस, एसिडिटी, हार्टबर्न, अपच और तेज पेट दर्द का सामना करना पड़ता है. कई बार ट्रैवलिंग, प्रेग्नेंसी, डेयरी प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल, तनाव और डाइट में फाइबर्स की कमी के कारण भी पेट में गैस की समस्याएं हो सकती हैं. कार्बोनेटेड ड्रिंक्स, बीन्स, आर्टिफिशियल स्वीटनर्स, आलू और पास्ता जैसे फूड आइटम्स खाने या कोई फिजिकल एक्टिविटी ना करने से पेट खराब होता है. हालांकि गैस की समस्या कोई गंभीर परेशानी नहीं है और इसे कुछ सामान्य होम रेमेडीज को अपनाकर ठीक किया जा सकता है. गैस की परेशानी को दूर करने के लिए दवाइयों के बजाय कुछ आसान होम रेमेडीज का इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं.

पेट में गैस बनने के लक्षण :
– फार्मेसी डॉट इन के मुताबिक गले में जलन और एसिड रिफ्लक्स.
– पेट में जलन.
– पेट में सूजन, खट्टी डकारें और पेट फूलना.
– जी मिचलाना और सांसों की बदबू.

गैस से निजात पाने के लिए होम रेमेडीज :
जिंजर टी –
जिंजर में एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जो गैस, अपच, सूजन, ऐंठन और जी मिचलाना जैसी समस्याओं में काफी फायदेमंद होती है. अदरक के एक टुकड़े को अच्छे से कूटकर एक कप पानी में चाय की तरह उबाल लें और खाने के बाद या खाने के साथ इसका सेवन करें. जिंजर टी में तुलसी, मुलेठी और सौंफ को भी शामिल कर सकते हैं.

ठंडा दूध –
फैट फ्री, ठंडा और बिना चीनी का एक गिलास दूध पीने से एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स के कारण होने वाली जलन या हार्टबर्न की समस्या से तुरंत राहत मिलती है. दूध में कैल्शियम मौजूद होता है जो एसिड बनने से बचाव करता है.

नींबू पानी –
नींबू एसिड और गैस की समस्या में तुरंत राहत के लिए इस्तेमाल किया जाता है. गैस्टिक समस्याओं के लिए नींबू पानी में एक चुटकी काला नमक, भूना हुआ जीरा और अजवायन भी मिला सकते हैं. गैस के कारण दर्द होने पर नींबू पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पाचन क्रिया ठीक होती है और दर्द में राहत मिल सकती है.

हींग की मालिश –
गैस के कारण पेट में दर्द होने पर गुनगुने पानी में हींग मिलाकर एक थिक पेस्ट तैयार कर लें. हींग के पेस्ट को पेट पर मालिश करने से दर्द में तुरंत राहत मिलती है. ज्यादा फायदे के लिए हींग के बेस्ट में सोंठ और लंबी काली मिर्च भी मिला सकते हैं.

शरीर के लिए बेहद जरूरी है अमीनो एसिड, इन चीजों से दूर होगी इसकी कमी

Cigarette Effects: सिगरेट की लत हो सकती है जानलेवा, एक्सपर्ट से जानें स्मोकिंग छोड़ने के तरीके

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *