December 10, 2022
क्या डायबिटीज मरीजों को शराब एकदम नहीं पीनी चाहिए? जानें क्या है सच्चाई


हाइलाइट्स

यह एक मिथ है कि डायबिटीज के मरीज अल्कोहल का सेवन नहीं कर सकता है
वैसे तो शराब का ज्यादा सेवन हर मामले में नुकसानदेह है

Diabetes patient and alcohol: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जो खुद में बहुत ज्यादा तो परेशान नहीं करती है लेकिन इससे कई अन्य बीमारियां हो जाती है जिसके कारण स्ट्रोक, हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, आंख, किडनी आदि की परेशानियां होने लगती है. जब खून में जरूरत से अधिक शुगर की मात्रा पहुंचने लगे और इंसुलिन हार्मोन न बने या कम बने तब डायबिटीज की बीमारी होती है. हमारे शरीर में भोजन द्वारा कई तरह से कार्बोहाइड्रेट पहुंचता है. कार्बोहाइड्रैट ग्लूकोज में बदल जाता है. शरीर को ऊर्जा के लिए जितने ग्लूकोज की आवश्यकता होती है, वह कैलोरी में बदल जाता है. बाकी बचे ग्लूकोच को इंसुलिन हार्मोन अवशोषित कर लेता है. लेकिन इंसुलिन कम बनने से या यह शरीर इंसुलिन के लिए प्रतिरोधी बनने से ग्लूकोज का अवशोषण नहीं हो पाता है. इस प्रकार अतिरिक्त ग्लूकोज खून में जमा होने लगता है और डायबिटीज के रूप में सामने आता है. इसलिए कहा जाता है कि शुगर वाली चीजों का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए जहर है. इसी कड़ी में शराब को भी वर्जित माना गया है.

इसे भी पढ़ें- बिग बॉस के अब्दू रोजिक की हाइट क्यों नहीं बढ़ी? डॉक्टर से जानें यह बीमारी और इसका इलाज

कितनी मात्रा से नुकसान नहीं
ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन की वेबसाइट बीएचएफ डॉट ओआरजी में डायबिटीज और इससे संबंधित मिथ के बारे में बताया गया है. इसमें बताया गया कि डायबिटीज को लेकर कई मिथक है जो पूरी तरह से सही नहीं है. जैसे डायबिटीज मरीज को शराब नहीं पीनी चाहिए, फल नहीं खाने चाहिए, चीनी नहीं खानी चाहिए, सामान्य भोजन नहीं करना चाहिए आदि. इस तरह के मिथ को ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन ने गलत बताया है. शराब के बारे में फाउंडेशन ने कहा है कि यह एक मिथ है कि डायबिटीज के मरीज अल्कोहल का सेवन नहीं कर सकता है. उसने बताया कि वैसे तो शराब का ज्यादा सेवन हर मामले में नुकसानदेह है लेकिन अगर आप डायेबिटक है तो भी यह संभव है कि आप शराब का सीमित मात्रा में सेवन कर सकते हैं. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप बहुत कम मात्रा में यह पीएं. आमतौर पर एक सप्ताह में 14 यूनिट से ज्यादा शराब पीना नुकसानदेह हो सकता है. अगर इतनी मात्रा में आप शराब पीते हैं तो इसका असर वही होगा जो एक स्वस्थ्य व्यक्ति पर होता है. अगर आप किसी दिन बहुत ज्यादा ड्रिक कर लिए हैं तो आगे आप कई दिनों तक शराब न पीकर इसकी भारपाई कर सकते हैं.

वेट कम करने के लिए शराब नहीं
हालांकि यदि आप वेट कम कर रहे हैं तो शराब का सेवन आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि शराब पीने के दौरान बहुत ज्यादा कैलोरी लेने की तलब होती है जिस कारण लोग हैवी डाइट लेते हैं. डायबिटीज में इंसुलिन या सल्फोनीलुरिया लेने का मतलब यह हो सकता है कि इस दौरान यदि आप शराब पीते हैं तो आपको हाइपो होने की अधिक संभावना है और यह प्रभाव आपके पीने के 24 घंटे तक रह सकता है. इसलिए सुनिश्चित करें कि जो लोग आपके साथ हैं, उन्हें इसकी जानकारी हो. डायबिटीज के मरीजों के लिए यह भी जरूरी है कि अल्कोहल का सेवन खाली पेट नहीं करें. डायबिटीज मरीजों के लिए खाली पेट वैसे भी नहीं रहना चाहिए.

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *