November 28, 2022
क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन सही है? जानें क्या सच्चाई


हाइलाइट्स

कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो फायदेमंद है
कॉफी बॉडी को एनर्जी देती है
ज्यादा क्रीम वाली कॉफी हो सकती है नुकसान

Drinking coffee in diabetes-ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं, जो अपने दिन की शुरुआत एक कप कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं. कॉफी बॉडी को ना सिर्फ एनर्जी देती है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करती है. डायबिटिज में कॉफी पीने से शुगर लेवल में भी बदलाव आ सकते हैं. डायबिटीज में शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट को लेकर बेहद सावधानी बरतनी पड़ती है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक एक कप कॉफी से तनाव और कैंसर जैसे खतरे को कम किया जा सकता है. लेकिन क्या डायबिटीज के मरीजों के लिए कॉफी का सेवन करना सही है? ये एक बड़ा सवाल है. क्यों डायबिटीज के मरीजों को कुछ भी खाने पीने से पहले कई बार सोचना पड़ता है. जानते हैं डायबिटीज में कॉफी पीना सुरक्षित है या हानिकारक.

डायबिटीज में कॉफी पीना कितना सही
डायबिटीज में खाने पीने को लेकर बहस काफी लंबी चलती है. लेकिन बात अगर कैफीन युक्त चाय और कॉफी की आती है तो इसके नुकसान कम और फायदे ज्यादा देखने को मिलते हैं. शरीर में इंसुलिन एक तरह का हार्मोन होता है. जिससे शरीर की अन्य कोशिकाओं तक शुगर सर्कुलेट होती है. इसी शुगर से बॉडी को एनर्जी मिलती है. कॉफी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो सेहत के लिए अच्छे होते हैं. इनका सेवन करने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता. लेकिन इसमें अगर चीनी, दूध, क्रीम, आइसक्रीम जैसी चीजों को शामिल किया गया तो ये खतरनाक हो सकता है.

कितनी कॉफी पीना सही
गुड आर एक्स के मुताबिक एंटी- ऑक्सीडेंट से भरपूर कॉफी दिमाग को एनर्जी देने का काम करती है. इसके साथ ही उम्र के साथ आने वाली बीमारियों को रोकने में भी मददगार हो सकती है. डायबिटीज के मरीजों को ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए. लेकिन ब्लैक कॉफी पीने से नेचुरल तरीके से डायबिटीज के स्तर को कंट्रोल में किया जा सकता है.
डायबिटीज के मरीजों को कॉफी तब नुकसान नहीं करेगी अगर उन्होंने इससे जुड़ी सावधानी को ध्यान में रखकर इसे पीया. कोई भी चीज बेहिसाब खाने और पीने से शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचता है.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *