November 28, 2022
क्या आपको है हर्पिस की समस्या? फायदेमंद हो सकता है एप्पल साइडर विनेगर, ये घरेलू नुस्खे भी करें ट्राई


हाइलाइट्स

हर्पिस में हो सकता है तेज बुखार.
हर्पिस से होने वाले दानें काफी दर्दनाक हो सकते हैं.
हर्पिस किसी भी उम्र के व्‍यक्ति को शिकार बना सकता है.

Home Remedies For Herpes-  स्किन पर लाल व सफेद दाने, खुजली, दर्द और पानी भरे दाने हर्पिस के लक्षण हो सकते हैं. हर्पिस वेरिसेला जोस्‍टर वायरस है जो स्किन पर दानों के रूप में उभर सकता है. ये दानें शरीर के किसी भी हिस्‍से में हो सकते हैं. दानों में मौजूद पानी काफी इंफेक्‍टेड होता है जिसके फैलने से दानों की संख्‍या बढ़ सकती है. ये एक इंफेक्‍टेड बीमारी है जिसका प्रॉपर इलाज करना बेहद जरूरी है. ये बीमारी 40 से अधिक उम्र वालों को ज्‍यादा परेशान करती है. इंफेक्‍शन के दौरान तेज बुखार, बदन दर्द, सिर दर्द और उल्‍टी जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. ये बीमारी खतरनाक नहीं होती लेकिन इंफेक्‍शन फैलने का डर जरूर होता है.

हर्पिस को ठीक करने के लिए मेडिकेशन के अलावा एप्‍पल साइडर विनेगर का प्रयोग भी किया जा सकता है. विटामिन ए और सी से भरपूर एप्‍पल साइडर विनेगर हर्पिस से होने वाले इंफेक्‍शन को कम करने में मदद कर सकता है. एप्‍पल साइडर विनेगर के अलावा ये होम रेमेडीज भी फायदेमंद हो सकती हैं चलिए जानते हैं इनके बारे में.

बेकिंग सोडा पेस्‍ट
हर्पिस एक वायरस है जो शरीर के किसी भी हिस्‍से पर अटैक कर सकता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार हर्पिस के इंफेक्‍शन को कम करने के लिए बेकिंग सोडा पेस्‍ट का इस्‍तेमाल किया जा सकता है. बेकिंग सोडा का पेस्‍ट लगाने से घावों को सूखने में मदद मिल सकती है. ये खुजली में भी राहत देता है. इसे कॉटल बॉल की सहायता से अप्‍लाई किया जा सकता है.



लहसुन
लहसुन में एंटीवायरल गुण होते हैं जो दानों को सूखाने का काम करते हैं. लहसुन की एक कली को ऑलिव ऑयल में मिलाकर लगाने से कुछ ही दिनों में आराम मिल सकता है. इस मिश्रण को दो से तीन बार इन्‍फेक्टेड एरिया पर लगाया जा सकता है.

यह भी पढ़ेंः महिलाओं को इन वजहों से हो सकता है हार्ट अटैक, ये लक्षण न करें नजरअंदाज

एप्‍पल साइडर विनेगर
एप्‍पल साइडर विनेगर में एंटी-इनफ्लेमेटरी और एंटी-वायरल प्रॉपर्टीज होती हैं जो किसी भी प्रकार के इंफेक्‍शन से लड़ने में सहायक भूमिका निभा सकती है. एप्‍पल साइडर विनेगर को पानी में मिलाकर इन्‍फेक्टेड एरिया पर लगाने से आराम मिल सकता है.

यह भी पढ़ेंः सर्सापैरिला खाने से सोरायसिस से मिलेगी राहत, हेल्थ के लिए फायदेमंद

कॉर्नस्‍टार्च पेस्‍ट
कॉर्न स्‍टार्च पेस्‍ट घावों को सुखाने का काम करता है. कॉर्न स्‍टार्च पेस्‍ट दानों में होने वाली खुजली को भी कम कर सकता है. इसे किसी कॉटन से हल्‍के हाथों से दानों पर अप्‍लाई कर सकते हैं. इससे कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होता.

Tags: Health, Home Remedies, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *