क्या आपको डस्ट एलर्जी है, तो अपनाएं यह 7 घरेलू उपचार » Br Breaking News
December 7, 2022
क्या आपको डस्ट एलर्जी है, तो अपनाएं यह 7 घरेलू उपचार


हाइलाइट्स

घर की अच्छे से साफ-सफाई करें.
अपने बेड और चादर को भी बदलते रहें.
हाई एफिशिएंसी मीडिया फिल्टर इंस्टॉल करें.

Cause of Dust Allergy: हवा में मौजूद छोटे-छोटे धूल मिट्टी के कण आपके शरीर में जाकर एलर्जी के लक्षणों को ट्रिगर कर सकते हैं. यह कण नाक या मुंह के माध्यम से आपके शरीर में जा सकते हैं. अगर ऐसे डस्ट पार्टिकल्स से आपको एलर्जी है तो आपको इनसे दूर रहना चाहिए. अगर आप किसी चीज से एलर्जिक हैं या नहीं यह जानने के लिए आप डॉक्टर के पास जा कर टेस्ट करवा सकते हैं. ऐसा होने पर आपको नाक की लाइनिंग में सूजन आ सकती है और शरीर का रंग थोड़ा पीला भी हो सकता है. इसका ज्यादा गहराई से पता करने के लिए आप ब्लड टेस्ट या एलर्जी टेस्ट करवा सकते हैं आइए जानते हैं उन टेस्ट के बारे में.

एलर्जी स्किन टेस्ट
मायो क्लीनिक के अनुसार, इसमें डस्ट पार्टिकल्स को बाहों के ऊपरी हिस्से में टच करके रिएक्शन देखा जाता है.

एलर्जी ब्लड टेस्ट
कुछ लोगों में एलर्जी स्किन टेस्ट करना ठीक नहीं होता, क्योंकि वह ऑलरेडी किसी ना किसी मेडिकेशन पर होते हैं. ऐसे में उनका एलर्जी ब्लड टेस्ट किया जाता है. आइए जानते हैं होम रेमेडीज जिनसे एलर्जी से राहत मिल सकती है.


होम रेमेडीज
अपने घर की अच्छे से साफ सफाई करें और घर से सारे डस्ट पार्टिकल निकाल दें ताकि आप किसी चीज से ट्रिगर न हो सकें. अच्छे से वैक्यूम भी करें.
-अपने बेड और बिछोनों को भी बदलते रहें और अच्छे रूप से उनकी समय समय पर सफाई करते रहें ताकि आपको छोटे छोटे रूंग आदि से एलर्जी न देखने को मिले.
-अगर घर में बच्चे हैं तो धोने वाले स्टफ्ड टॉय ही खरीदें ताकि उनकी समय समय पर अच्छे से सफाई कर सकें. इन खिलौनों को बेड से दूर रखें
-अपने घर में हाई एफिशिएंसी मीडिया फिल्टर इंस्टॉल करवाएं. इससे आपका पूरा घर फिल्टर हो जायेगा. इसका फिल्टर हर तीन महीने बाद बदलते रहें.
-कार्पेट और ऐसी अन्य चीजों की भी समय समय पर सफाई करते रहें जिनमें धूल मिट्टी घुस सकती है ताकि आपको किसी तरह के लक्षण न देखने को मिल सकें.

इसे भी पढ़ें:  अपना लें ये 7 तरीके, पुराना कमर दर्द भी हो जाएगा छूमंतर

इसे भी पढ़ें: कमर दर्द से छुटकारा दिलाएगी एक चुटकी अजवाइन, बस ऐसे करें इस्तेमाल!

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *