December 10, 2022
कोविड19 संक्रमण की वजह से भी कम हो सकती है वर्कआउट कैपेसिटी, जानें कैसे करें मैनेज


हाइलाइट्स

लॉन्‍ग कोविड के बाद वर्कआउट कैपेसिटी में कमी आ सकती है.
कोविड के बाद क्षमता के अनुसार करें फिजिकल एक्टिविटी.
कोविड के बाद डाइट का रखें विशेष ध्‍यान.

How to Increase Workout Capacity: कोविड-19 के बाद लोगों को कई शारीरिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें बाल झड़नाकमजोरी या थकान महसूस करना, चि‍ड़चिड़ापन और कमजोर इम्‍यूनिटी जैसे लक्षण शामिल हैं. वेबएमडी की खबर के अनुसार के अनुसार कोविड के बाद लोगों की कार्य करने की क्षमता पर भी असर पड़ा है. लंबे समय तक जिम में वर्कआउट करने वाला व्‍यक्ति कोविड के बाद वर्कआउट के दौरान थकान और लो फील कर रहे हैं. कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के चिकित्‍सकों का मानना है कि कोविड के बाद लोगों की वर्कआउट कैपेसिटी काफी कमजोर हो गई है.

वर्कआउट के दौरान 40 वर्ष का व्‍यक्ति 50 वर्ष के व्‍यक्ति के समान थका हुआ महसूस कर सकता है. हालांकि लंबे कोविड वाले सभी लोगों को एक जैसा साइड इफेक्‍ट नहीं हो सकते. जो लोग पूरी तरह से रिकवर हो चुके हैं वे आसानी से हैवी वर्कआउट कर सकते हैं. ये व्‍यक्ति की इम्‍यूनिटी और कैपेसिटी पर डिपेंड करता है. कोविड के बाद शरीर को मतबूत बनाने के लिए एक्‍सरसाइज करना बेहद जरूरी है, लेकिन इसके लिए शरीर की क्षमता या कै‍पेसिटी को जानना आवश्‍यक है.

कोविड के बाद कैसे करें वर्कआउट को मैनेज
कोविड के बाद किसी भी व्‍यक्ति की वर्कआउट की क्षमता कम हो सकती है. इसलिए शरीर को वर्कआउट करने से पहले तैयार करना होगा. ताकि धीरे-धीरे क्षमता को बढ़ाया जा सके.

ये भी पढ़ें: चाय के साथ बेसन के पकौड़े खाना नुकसानदायक, जानें किन चीजों को करें अवॉइड

छोटे लेवल से करें शुरुआत
शरीर की वर्कआउट कैपेसिटी को बढ़ाने के लिए छोटे लेवल से शुरुआत की जा सकती है. कोविड के बाद किसी भी एक्टिविटी को करने से व्‍यक्ति का शरीर थका हुआ महसूस कर सकता है इसलिए शुरुआत में केवल वॉकिंग कर सकते हैं. साथ ही एक्सिविटी को मापना होगा ताकि भविष्‍य में एक्टिविटी को बढ़ाया जा सके.

प्रॉपर ट्रीटमेंट
शरीर की क्षमता को बढ़ाने के लिए कोविड के बाद प्रॉपर ट्रीटमेंट कराना जरूरी है. ट्रीटमेंट के दौरान पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन और प्रोटीन सप्‍लीमेंटस का सेवन कर सकते हैं ताकि शरीर को जल्‍दी रिकवर किया जा सके. किसी भी ट्रीटमेंट को शुरू करने से पहले डॉक्‍टर की सलाह लेना आवश्‍यक है.

ये भी पढ़ें: इन तरीकों से करें हाथों की मालिश, बॉडी रिलैक्स के साथ-साथ त्वचा पर भी आएगा निखार

डाइट पर करें फोकस
किसी भी बीमारी से लड़ने में डाइट अहम भूमिका निभा सकती है. खासकर कोविड के बाद व्‍यक्ति को हेल्‍दी और बैलेंस्‍ड डाइट लेनी चाहिए. डाइट में पर्याप्‍त मात्रा में पोषक तत्‍वों को शामिल किया जा सकता है. अच्‍छी डाइट लेने से वर्कआउट क्षमता को दोबारा हासिल किया जा सकता है.

लंबे कोविड के बाद लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. शरीर को दोबारा से हेल्‍दी और स्‍ट्रांग बनाने के लिए डाइट और एक्‍सरसाइज पर ध्‍यान दिया जा सकता है. किसी भी डाइट या एक्‍सरसाइज को शुरु करने से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह लेना न भूलें.

Tags: COVID 19, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *