November 28, 2022
कहीं आपकी ड्राई स्किन का कारण ओमेगा-3 फैटी एसिड तो नहीं, मुलायम त्वचा के लिए अपनाएं ये टिप्स


हाइलाइट्स

स्किन को रिपेयर करने के लिए ओमेगा-3 का करें सेवन.
ड्राई स्‍किन के लिए ओटमील बाथ लेना फायदेमंद.
नारियल तेल की मसाज से स्किन बन सकती है स्‍मूथ.

Home Remedy For Dry Skin- स्किन का ड्राई और पैची होना स्किन की समस्‍याओं को बढ़ा सकता है. स्किन हेल्‍थ के लिए कई पोषक तत्‍व जिम्‍मेदार होते हैं. शरीर में ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स जैसे पोषक तत्‍वों की कमी के कारण स्किन की ड्राईनेस बढ़ सकती है. कई लोग स्किन को हेल्‍दी बनाने के लिए सिर्फ ऊपरी ट्रीटमेंट करते हैं जैसे मास्‍क, उबटन या फेसवॉश. ये ट्रीटमेंट स्किन को भले ही कुछ दिनों के लिए स्‍मूथ बना दें लेकिन पोषक तत्‍वों की कमी के कारण स्किन दोबारा से ड्राई और डल हो सकती है. स्किन की ड्राइनेस को खत्‍म करने के लिए डाइट में ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स को शामिल किया जाना चाहिए. चलिए जानते हैं स्‍किन की ड्राइनेस से छुटकारा पाने के लिए ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स को किस प्रकार होम रे‍मेडी में शामिल किया जा सकता है.

खाएं ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स रिच फूड
स्‍किन की हेल्‍थ को मेंटेन करने के लिए ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स का सेवन बेहद जरूरी है. हेल्‍थ लाइन के अनुसार स्किन का ड्राई होना दर्शाता है कि स्‍किन में पोषक तत्‍वों की कमी हो रही है. पोषक तत्‍वों की कमी से स्किन सेल्‍स तेजी से प्रभावित होते हैं जिस वजह से डल और ड्राई हो जाती है. ओमेगा-3 और एंटी-ऑक्‍सीडेंट्सयुक्‍त से भरपूर फूड आइटम्‍स से स्किन को डैमेज होने से बचाया जा सकता है. डाइट में ब्लू बैरीज, टमाटर, गाजर, मसूर की दाल, फैटी फिश और मटर को शामिल किया जा सकता है.



ओटमील बाथ
ओटमील स्किन को हेल्‍दी बनाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये स्किन को अंदर और बाहर दोनों तरह से मजबूत बना सकते हैं.स्किन को रिपेयर करने के लिए ओटमील बाथ का प्रयोग किया जा सकता है. ओटमील में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट्स और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो स्किन को ड्राईनेस से बचाने में मदद कर सकते हैं. ये स्किन में होने वाली जलन को भी शांत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः जंक फूड और स्मोकिंग से बढ़ रहा हार्ट अटैक का खतरा? जानें हकीकत

नारियल तेल की मसाज
स्किन की ड्राईनेस को दूर करने के लिए नारियल तेज की मसाज की जा सकती है. नारियल तेल इमोलिएंट और ओमेगा-3 अधिक मात्रा में होते हैं जो स्किन की सेल्‍स के बीच खाली जगह को भरने का काम करते हैं. जिससे स्‍किन स्मूथ हो सकती है. नारियल तेल से मसाज करने से बॉडी में नेचुरल सैचुरेटेड फैडी एसिड भी पहुंच जाता है जो स्किन को रिपेयर करता है.

यह भी पढ़ेंः क्या नॉनवेज खाने से हो सकते हैं मोटापे का शिकार? यहां जानें हकीकत

Tags: Health, Lifestyle, Skin care



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *