कमरख के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, वेट लॉस से लेकर दिल की बीमारी में है रामबाण » Br Breaking News
December 9, 2022
कमरख के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप, वेट लॉस से लेकर दिल की बीमारी में है रामबाण


हाइलाइट्स

कमरख का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखता है.
कमरख में डाइट्री फाइबर ज्यादा होता है

Health benefits of starfruit: कमरख देखने में जेली स्टार की तरह दिखता है. इसलिए इसका नाम स्टार फ्रूट भी है. कुछ लोग इसे अमरख भी बोलते हैं. कमरख के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है. यह फल पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें कई तरह के विटामिन्स, फाइबर, मिनिरल्स, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम आदि तत्व मौजूद रहते हैं. यह खाने में बेहद क्रंची और स्पाइसी होता है. इसमें बीज को छोड़कर सभी चीज खाने वाली होती है. सौ ग्राम स्टार फ्रूट में 7 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 0.3 ग्राम फैट, 2.8 ग्राम डाइट्री फाइबर मौजूद होता है. स्टार फ्रूट में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जिसके कारण यह बॉडी में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

इसे भी पढ़ें- 20 से 30 की उम्र में कर लें सिर्फ ये 5 काम, कभी नहीं होगा कैंसर, जानें टिप्स

स्टार फ्रूट के फायदे

  • फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत-स्टार फ्रूट या कमरख डाइट्री फाइबर का बहुत बड़ा स्रोत है. इसलिए यह पाचन शक्ति को दुरुस्त करता है और कब्ज की बीमारी से दूर रखता है. इसके सेवन से पेट में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ती है.
  • कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखता-कमरख का सेवन शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही रखता है. इसमें कोलेस्ट्रॉल को कम करने के गुण पाए जाते हैं. यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और खून से फैट मॉल्यूक्यूल को बाहर करता है. इन सब कारणों से कमरख का सेवन हार्ट डिजीज के जोखिम को कम करता है.
  • वेट लॉस के परफेक्ट-अगर आप वेट लॉस करना चाहते हैं तो कमरख का सेवन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है. कमरख में डाइट्री फाइबर ज्यादा होता है जिसके कारण अगर इसे नाश्ते में खा लिया जाए तो इससे बहुत देर तक भूख नहीं लगती. जब भी बीच में भूख लगे कमरख खा लें.
  • हार्ट डिजीज नहीं होने देता-स्टारफ्रूट खून से बैड कोलेस्ट्रॉल को निकालने में मदद करता है. इसके अलावा इसमें मौजूद सॉल्ट, पोटैशियम और अन्य मिनिरल्स ब्लड प्रेशर को बढ़ने नहीं देते हैं. यही कारण है कि कमरख दिल की बीमारियों को होने से रोकता है.
  • सेल्स को डैमेज होने से बचाता है-कमरख में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी कैरोटिन और गैलिक एसिड के कारण स्किन की कोशिकाएं नहीं मरती. यह सैलूलर डैमेज को बचाता है.

  • इम्यूनिटी को बूस्ट करता है-कमरख में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता जो शरीर में इम्यूनिटी को बूस्ट करता है.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *