November 28, 2022
कठिन मेहनत के बावजूद नहीं घट रहा है वजन? हो सकते हैं ये 6 कारण, इस तरह करें दोबारा सुधार


हाइलाइट्स

अगर आंंत में परेशानी है तो कितना भी कठिन मेहनत कर लें वजन कम नहीं होगा
वजन कम करने के लिए पर्याप्त पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है

Weight loss mistakes: मोटापा इंसान के लिए बहुत बड़ी समस्या है. मोटापा मतलब कई बीमारियों को पनाह देने की तैयारी. मोटापा के कारण हार्ट डिजीज, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का सबसे ज्यादा जोखिम रहता है. डब्ल्यूएचओ के कारण दुनिया भर में 2016 तक 1.9 अरब लोग मोटापे के शिकार हैं. इसी से समझा जा सकता है कि मोटापा दुनिया के लिए कितना बड़ा सिर दर्द है. मोटापा कम करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते. इसके लिए लोग कई-कई दिनों तक खाना छोड़ देते हैं, डायटिंग पर रहते हैं, मनपसंद भोजन नहीं करते, खूब ज्यादा मेहनत करते हैं, खूब दौड़ लगाते हैं, यहां तक कि जिम में घंटों पसीना बहाते हैं, लेकिन हकीकत ये है कि इसके बावजूद कुछ लोगों का मोटापा कम नहीं होता है. आखिर इसके पीछे क्या वजह हो सकती है. एनबीसी न्यूज के मुताबिक कठिन मेहनत करने के बावजूद अगर वजन नहीं घटता तो इसके पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक कुछ मिथक भी है जिसे सही मान लेने से वजन नहीं घटता. आइए जानते हैं कि वे कौन सी गलतियां हैं जिनके कारण कठिन मेहनत के बावजूद वजन नहीं घटता.

इन गलतियों की वजह से नहीं घटता वजन

  • पर्याप्त भोजन नहीं करते-वजन कम करने के दौरान अक्सर लोगों का मानना रहता है कि कम भोजन करने से ही वजन कम होगा. लेकिन यह बहुत बड़ी गलती है. कम खाने से बॉडी में पोषक तत्वों की कमी हो जाएगी जिससे तेजी से वजन बढ़ सकता है. बहुत कम भोजन करने से तुरंत वजन गिर सकता है लेकिन इसके बाद बहुत ज्यादा भूख लगती है जिससे बहुत ज्यादा खाने पर रोक लगाना मुश्किल हो जाएगा. आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होने से बॉडी में वसा तेजी से जमा होने लगती है और इससे चर्बी बाहर भी दिखने लगती है.
  • खराब डाइट-वजन कम करने के लिए जिम में या लोग एक ही तरह की डाइट को फॉलो करने की सलाह देते हैं. डायटिंग करने का मतलब लोग समझते हैं कि इस समय पर ये खाना है, इस समय पर ये खाना है. वास्तव में इस तरह का डायटिंग प्लान आपको और मोटा बना देगा. हर दिन एक ही तरह के भोजन करने से बोरिंग होती है और इससे तनाव भी बढ़ सकता है. तनाव के कारण मोटापा बढ़ने का जोखिम ज्यादा रहता है.
  • डेस्क वर्क-वजन कम करने के लिए रोजाना आप नियत समय पर जिम में खूब मेहनत करते हैं लेकिन हर दिन 8 से 10 घंटे एक ही जगह चेयर पर बैठकर जॉब करते हैं तो इस मेहनत का कोई फायदा नहीं. जब आप 8 घंटे भी एक जगह बैठे रहेंगे तो एक घंटा जिम में पसीना बहाना कोई काम नहीं आएगा.
  • पर्याप्त नींद नहीं लेना-वजन कम करने के लिए खूब मेहनत कर रहे हैं लेकिन पर्याप्त नींद नहीं लेते तो फिर जिम जाना बेकार है. वजन कम करने के लिए पर्याप्त नींद बहुत जरूरी है. एक अमेरिकन स्टडी में पाया गया था जो लोग 4 घंटे से कम समय की नींद लेते हैं उनमें मोटापा होने का खतरा 73 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.
  • तनाव लेना-कितना भी मेहनत कर लें लेकिन अगर ज्यादा तनाव लेंगे तो वजन कम नहीं होगा. तनाव लेने के बाद शरीर के हार्मोन में तेजी से बदलाव होता है जो शरीर पर चर्बी भी बढ़ा सकता है.

6. आंत की बीमारी-आप सही डाइट ले रहे हैं लेकिन आपकी आंत खराब है तो इससे भी कोई फायदा नहीं होगा. वजन कम करने के लिए पोषक तत्वों का शरीर में जाना जरूरी है और इसके लिए आंत का सही से काम करना जरूरी है. लेकिन अगर आपकी आंत , कोलन और रोमछिद्र में खराबी है तो आपके शरीर में जमा हो रहे टॉक्सिन्स, अपच भोजन, भारी धातुएं या भोजन से निकलने वाले प्रिजर्वेटिव, परजीवी और अस्वास्थ्यकर बैक्टीरिया फंस जाते हैं. इस कारण मोटापा भी बढ़ सकता है.

इसे भी पढ़ें-बिग बॉस के अब्दू रोजिक की हाइट क्यों नहीं बढ़ी? डॉक्टर से जानें यह बीमारी और इसका इलाज

Tags: Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *