इन 2 विटामिंस की कमी से विजन हो सकता है वीक, ये लक्षण दिखें तो न करें नजरअंदाज » Br Breaking News
December 7, 2022
इन 2 विटामिंस की कमी से विजन हो सकता है वीक, ये लक्षण दिखें तो न करें नजरअंदाज


हाइलाइट्स

विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है.
विटामिन बी12 की कमी से भी विजन लॉस हो सकता है.
विटामिन ए की कमी से हर साल ढाई से पांच लाख बच्‍चे ब्‍लाइंड हो जाते हैं.

Vision Loss Due To Lack Of Vitamins-  विटामिन्‍स और मिनरल्‍स ऐसे पोषक तत्‍व हैं जो बॉडी को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए महत्‍वपूर्ण होते हैं. इनफेक्‍शन से लड़ने से लेकर बोन स्‍ट्रेंथ को बढ़ाने, ब्रेन और हार्मोनल फंक्‍शन को कंट्रोल करने और ओवरऑल हेल्‍थ को मेंटेन रखने में पोषक तत्‍व प्रमुख भूमिका निभाते हैं. बॉडी को हेल्‍दी बनाने के लिए 13 प्रमुख विटामिन्‍स की जरूरत होती है. जिन्‍हें विभिन्‍न फूड सोर्स से हासिल किया जा सकता है. इनमें से प्रत्‍येक विटामिन की अलग भूमिका होती है और शरीर में किसी भी विटामिन की कमी होने पर अलग-अलग तरह की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं हो सकती हैं. इन 13 विटामिन्‍स में से दो ऐसी विटामिन्‍स हैं जो आंखों पर सबसे ज्‍यादा प्रभाव डालती हैं. जिनकी कमी से विजन प्रॉब्‍लम हो सकती है. चलिए जानते हैं कौन से विटामिन विजन प्रॉब्‍लम के लिए‍ जिम्‍मेदार होते हैं.

हेल्‍थलाइन के मुताबिक सामान्‍य तौर पर विटामिन की कमी का मतलब बॉडी में विटामिन का स्‍तर कम होना या अपर्याप्‍त मात्रा में होना होता है. विटामिन की कमी की वजह से थकान, कमजोरी, चक्‍कर आना, चिड़चिड़ापन जैसी समस्‍या हो सकती है. इसके अलावा बोन डेनसिटी लॉस, त्‍वचा का रंग बदलने जैसी समस्‍याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इतना ही नहीं कुछ विटामिन्‍स की कमी होने पर डिप्रेशन सहित कई तरह के इंफेक्‍शन और बीमारियों का भी खतरा बढ़ जाता है.

विटामिन ए की कमी
विटामिन ए आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी होता है. लाइट को पूरी तरह से देखने के लिए कुछ खास पिगमेंट्स की जरूरत होती है. विटामिन ए की कमी से इन पिगमेंट्स का प्रोडक्‍शन रुक जाता है. जिससे नाइट ब्‍लाइंडनेस की समस्‍या हो सकती है. कॉर्निया को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए भी विटामिन ए की जरूरत होती है. विटामिन ए के बिना आंखों में पर्याप्‍त मात्रा में मॉइस्‍चर नहीं बन पाता जिससे आंखों में सूखापन की समस्‍या हो जाती है.

ये भी पढ़ें: Eyes Health Care Tips: आंखों की सेहत सुधारना चाहते हैं तो डाइट में शामिल करें ये चीज़ें

विटामिन सी और बी 12 की कमी
आंखों की हेल्‍थ के लिए विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट बेहद जरूरी होते हैं. विटामिन सी आंखों में नमी या आंसू बनाने का काम करता है. जब बॉडी में विटमिन सी की कमी हो जाती है तो आंखों का पानी सूख जाता है जिस वजह से विजन प्रॉब्‍लम हो सकती है. इसके साथ ही विटामिन बी 12 की कमी से भी विजन लॉस हो सकता है. विटामिन बी 12 ब्रेन और नर्व सेल्‍स के फंक्‍शन और डेवलपमेंट के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्‍व है. इसके परिणामस्‍वरूप प्रोग्रेसिव,बायलेटरल, पेनलेस विजन लॉस हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Homemade Juices For Healthy Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए पिएं ये 6 होममेड जूस

महत्‍वणूर्ण 13 विटामिन्‍स
इनमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ई, विटामिन के और विटामिन बी के साथ थायमिन (बी 1), राइबोफ्लेविन (बी 2), नियासिन (बी 3), पैंटोथेनिक एसिड (बी 5), पाइरोक्सिडीन (बी 6), बायोटीन (बी 7), फोलेट (बी 9) और कोबालामिन (बी 12) शामिल हैं.

Tags: Eyes, Health, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *