November 28, 2022
अनार खाने के ये 4 ज़रूरी कारण आप भी जान लीजिए, सेहत को होंगे कई फायदे


हाइलाइट्स

हर रोज अनार खाने से कोलेस्ट्रॉल बैलेंस और हार्ट हेल्दी रहता है.
अनार डायबिटीज के मरीजों के लिए भी सुरक्षित है.
अनार का जूस पीने से खून बढ़ता है और चेहरे पर ग्लो आता है.

Health Benefits of Pomegranate : ‘एक अनार और सौ बीमार’ यह कहावत हम सभी बचपन से सुनते आए हैं. डॉक्टर्स के अनुसार, अनार खाने में मीठा और स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. अनार में विटामिंस, कैल्शियम, प्रोटीन और पोटैशियम जैसे कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं. अनार का सेवन हर रोज सुबह नाश्ते में करने से हार्ट हेल्दी रहता है, माइंड डेवलप होता है और एक्टिव रहता है. अनार का जूस पीने से स्किन ग्लो करती है और चेहरे पर निखार आता है. अनार खाने से इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग रहता है और शरीर का बचाव कई गंभीर बीमारियों से करता है. डॉक्टर्स बीमार पड़ने पर अनार या अनार के जूस का सेवन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं हर रोज अनार खाने के कुछ जरूरी कारण.

अनार की न्यूट्रिशनल वैल्यू
ईटिंगवेल डॉट कॉम के अनुसार, अनार के दानों के साथ अनार के जूस में भी कैलोरी, प्रोटीन, फैट्स, फाइबर, पोटैशियम, फोलेट, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इन सभी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए दिन में एक अनार ज़रूर खाना चाहिए.

अनार खाने के 4 ज़रूरी कारण

बेहतरीन डाइजेशन
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, डाइजेशन को सही रखने और कब्ज से बचने के लिए फाइबर का सेवन करना चाहिए. अनार में फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो डाइजेस्टिव सिस्टम को दुरुस्त कर कब्ज की परेशानी से छुटकारा दिलाती है.

हार्ट हेल्थ 
अनार में मौजूद पोटैशियम और फाइबर हेल्दी हार्ट के लिए बेहद ज़रूरी होते हैं. हर रोज एक अनार खाने से बॉडी में एलडीएल यानी बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से लेकर कई हार्ट संबंधित बीमारियों से बचाव हो सकता है.

डायबिटीज में सहायक 
टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को अनार और अनार के जूस का सेवन हर रोज करना चाहिए. ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी फायदेमंद होता है. अनार का सेवन करने से गुड कोलेस्ट्रॉल यानी एचडीएल लेवल को बढ़ावा मिलता है और हार्ट संबंधी परेशानियों का खतरा कम होता है.

एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर 
लो ग्रेड क्रोनिक इन्फ्लेमेशन हार्ट संबंधित बीमारियों, हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियों की जड़ होती है और अनार एंथोसायनिन एंटीऑक्सीडेंट में हाई होते हैं, जिसका सेवन करने से इन सभी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिल सकता है.

टाइप-2 डायबिटीज के खतरे को आसानी से कम कर सकती हैं महिलाएं, जानें क्या है तरीका

Black-White Salt: काला नमक सफेद नमक से क्यों है बेहतर? जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *